Thursday, October 21, 2021
Home > internet > जीबी व्हाट्सप्प क्या है ? GB Whatsapp kya hai ?

जीबी व्हाट्सप्प क्या है ? GB Whatsapp kya hai ?

जीबी व्हाट्सप्प क्या है ? GB Whatsapp kya hai ? What is GB Whatsapp in hindi ?  आजकल एक मैसेज एप्लीकेशन बहुत ही ज्यादा ट्रेंडिंग कर रहा है ? उसका नाम है GB Whatsapp . क्या इसको इस्तेमाल करना सही है ? इस पोस्ट में मैंने पुरे विस्तार से इस एप्लीकेशन के बारे में बताया है ।

 

जीबी व्हाट्सप्प क्या है ? What is GB Whatsapp in hindi?

जीबी व्हाट्सप्प व्हाट्सप्प जैसा एक ही एक एप्लीकेशन है, लेकिन यह एप्लीकेशन व्हाट्सप्प नहीं है । यह दिखने में बिलकुल व्हाट्सप्प जैसा ही है लेकिन व्हाट्सप्प नहीं है ।

ओरिजिनल व्हाट्सप्प को क्लोन करके नया व्हाट्सप्प बनाया गया जिसका नाम जीबी व्हाट्सप्प दिया गया ।

इस एप्लीकेशन पर व्हाट्सप्प जैसा ही सारा फीचर दिया हुवा है । यहाँ पर दोस्तों से बात कर सकते हैं, वीडियो कालिंग, या सिर्फ कालिंग कर सकते हैं । इसके अलावा इसमें बहुत सारा फीचर दिया हुवा है । इन सब में कोई बदलाव नहीं किया गया है ।

इस एप्प को आप व्हाट्सप्प के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं ।

जीबी व्हाट्सप्प के फीचर :

यहाँ पर आप व्हाट्सप्प से डिलीट किया हुआ मैसेज को पढ़ सकते हैं । अगर व्हाट्सप्प में कोई मैसेज डिलीट कर देता है, मैसेज भेजने के 2 घंटे अंदर में तो आप व्हाट्सप्प में मैसेज नहीं पढ़ सकते हैं लेकिन जीबी व्हाट्सप्प पर आप मैसेज को आसानी से पढ़ सकते हैं । यहाँ पर डिलीट किया हुआ मैसेज दिखा दिया जाता है ।

इस एप्प पर auto-reply का फीचर भी है । आप कोई भी मैसेज पहले से सेट कर दीजिये, जब भी कोई आपको मैसेज करेगा तो आपका सेट किया हुआ मैसेज सबसे पहले, मैसेज भेजने वाले को चला जायेगा । ओरिजिनल व्हाट्सप्प पर ऐसा कोई फंक्शन नहीं दिया हुआ है ।

यहाँ  पर आप दूसरों का last seen देख सकते हैं और अपना last seen छुपा सकते हैं। ये दोनों चीज़ें एक साथ हो सकती है इस एप्लीकेशन पर । जब कि ओरिजिनल व्हाट्सप्प पर ऐसा नहीं है, अगर आप अपना last seen छुपा देते हैं तो आप दूसरों का last seen नहीं देख पाएंगे । इस एप्प में आप ये आसानी से देख सकते हैं ।

इस एप्लीकेशन पर आप group नाम 32 अक्षर तक कर सकते हैं ।

आप दूसरों का  व्हाट्सप्प कॉल को आसानी से बंद कर सकते हैं ।

आप दूसरों का स्टेटस को आसानी से डाउनलोड और कॉपी कर सकते हैं । ऐसा फीचर दिया हुआ है । यह फीचर ओरिजिनल व्हाट्सप्प पर नहीं है ।

जीबी व्हाट्सप्प पर आप एक बार में 90 फोटो शेयर कर सकते हैं, ऑडियो 100 MB तक भेज सकते हैं, और वीडियो 30 MB तक भेज सकते हैं ।

इस भी पढ़ें : फेसबुक पेज कैसे बनाये ? Facebook page kaise banaye?

इसे भी पढ़ें : Camel case kya है ? camel case क्या है ? What is camel case in hindi

जीबी व्हाट्सप्प का नुक़सान :

इसको इस्तेमाल करने से आपको ओरिजिनल व्हाट्सप्प से बैन किया जा सकता है, इसलिए इसको इस्तेमाल करना सही नहीं है ।

यह एप्लीकेशन सुरक्षित नहीं है । इसे गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है security और privacy कारणों से ।

यह एक third party application है, इसलिए यहाँ पर पेमेंट सेटिंग ना करें, आपका पैसा चुराया जा सकता है, इसके लिए पूरी तरह आप ही जिम्मेदार होंगे व्हाट्सप्प नहीं ।

अगर आप जीबी व्हाट्सप्प पर मैसेज करते हैं तो इसका कोई गारंटी नहीं है कि कोई तीसरा इंसान मैसेज नहीं पढ़ रहा होगा ।

आपका पर्सनल डाटा लीक हो सकता है ।

जीबी व्हाट्सप्प पर वायरस, मैलवेयर आसानी से छोड़ा जा सकता है क्यों कि यह व्हाट्सअप का क्लोन है व्हाट्सप्प नहीं । इसलिए इसको इस्तेमाल करना काफी खतरनाक ही है ।

 

 

वीडियो देखें :