Home > Tips And Tricks > 5 टिप्स जो आपके स्मार्ट फ़ोन को ज्यादा गरम होने से बचा सकता है ।

5 टिप्स जो आपके स्मार्ट फ़ोन को ज्यादा गरम होने से बचा सकता है ।

smartphone heat

मोबाइल फ़ोन आजकल हर कोई इस्तेमाल करता है, और ये बहुत ही ज्यादा जरुरी भी है । स्मार्टफोन से आप गेम खेल सकते हैं, ईमेल भेज सकते हैं, यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं, इंटरनेट बैंकिंग कर सकते हैं, ट्यूशन पढ़ा सकते हैं, कोचिंग क्लास कर सकते हैं। आजकल हमलोग मोबाइल फ़ोन पर पूरी तरह से निर्भर हैं ।

जब हमलोग स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो हमारा फ़ोन गरम होने लगता है । इसका असली कारण ज्यादा ग्राफ़िक्स वाला एप्लीकेशन इस्तेमाल करने से होता है ।  इसे भी पढ़ें : एंड्राइड फ़ोन पर cache कैसे हटाए ? How To Clear Cache on Android In Hindi?

हम सभी को पता है कि अगर हमारा मोबाइल ज्यादा गरम होता है तो उसका नुकसान क्या क्या है ? हद से ज्यादा गरम होने पर हमारा फ़ोन का बैटरी फुट सकता है, हमारा फ़ोन का प्रदर्शन ख़राब हो सकता है । आपका मोबाइल का गरम होने का समस्या तब आता है जब आप बहुत ही ज्यादा एप्लीकेशन या गेम डाउनलोड कर लेते हैं ।

5 टिप्स जो आपके स्मार्ट फ़ोन को ज्यादा गरम होने से बचा सकता है ।

 

1.) अपने स्मार्टफोन को पूरा चार्ज ना करें

अपने फ़ोन को पूरा चार्ज न करें, पूरा चार्ज मतलब 100 % चार्ज । आप अपने मोबाइल को 90-95 % तक चार्ज रखिये । ओवर चार्जिंग ना करें और फ़ोन का बैटरी को 20 % से नीचे भी ना होने दें ।  अगर आप अपने मोबाइल को ज्यादा चार्ज करते हैं तो आपका मोबाइल ज्यादा गरम हो सकता है और कम चार्ज पर आपका बैटरी जल्दी ख़राब हो सकती है ।

दिन भर में आप अपने फ़ोन को 2 से 3 बार चार्ज कर सकते हैं, उससे ज्यादा ना करें । इससे फ़ोन ज्यादा गरम हो सकता है ।

 

2.) फ़ोन कवर का इस्तेमाल कम करें

फ़ोन कवर एक बहुत बड़ा रोल अदा करता है आपके मोबाइल के गरम होने पर । गर्मी के समय पर सूरज की तेज़ किरणें और गरम वातावरण भी आपके फ़ोन पर असर डालती है । 

जिस तरह बंद जगहों पर गर्मी कैद हो जाती है, उसी तरह फ़ोन के कवर के कारण भी, आपके फ़ोन गरम हो जाता है और आपका फ़ोन कवर फ़ोन को ठंडा होने से रोकता है ।

इसलिए समय समय पर आप अपने फ़ोन कवर को हटाइये ताकि आपका फ़ोन जल्दी ठंडा हो जाये ।

 

3.) बैकग्राउंड एप्लीकेशन को बंद कर दीजिये :

आपके मोबाइल फ़ोन पर जितने भी एप्लीकेशन, जो बैकग्राउंड पर चल रहे हैं, आप उन्हें बंद कर दीजिये । आप कोई भी एप्लीकेशन खोलते हैं तो आप उसे सही तरीके से बंद नहीं करते हैं, जिससे वो एप्लीकेशन बैकग्राउंड पर चलता रहता है। जिस कारण आपका मोबाइल का RAM का बहुत ही ज्यादा खपत होता है, इससे फ़ोन बहुत गरम हो जाता है ।

इसलिए आप हमेशा ये देखते रहिये कि कोई बैकग्राउंड एप्लीकेशन चल रहा है क्या । अगर कोई बैकग्राउंड एप्लीकेशन चल रहा है तो उस एप्लीकेशन को बंद कर दीजिये ।

4.) अपना सेटिंग बदलिए :

आप अपने मोबाइल फ़ोन का सेटिंग बदल सकते हैं । आप फ़ोन का ब्राइटनेस (brightness) को कम रख सकते हैं, जिससे आपका बैटरी कम खपत होगा और आपका फ़ोन पर ज्यादा असर नहीं होगा ।

ब्राइटनेस कम करने से आपका मोबाइल का बैटरी का खपत कम होगा और आपका फ़ोन गरम नहीं होगा। अगर आप ज्यादा ब्राइटनेस का इस्तेमाल करते हैं तो आपका फ़ोन जल्दी गरम होता है ।

5.) असली चार्जर और USB केबल का इस्तेमाल करें

नकली चार्जर का इस्तेमाल कभी न करें । आप पैसे बचाने के चक्कर में आप नकली चार्जर का इस्तेमाल करने लगतें हैं जो आपके फ़ोन के लिए अच्छा नहीं है ।

सस्ता चार्जर और USB केबल का इस्तेमाल करने से आपका फ़ोन ज्यादा गरम होगा और आपका फ़ोन अच्छा से चार्ज भी नहीं होगा और ना ही आपका फ़ोन तेज़ी से चार्ज होगा ।

इसलिए हमेशा असली चार्जर का ही इस्तेमाल करें । इससे आपका फ़ोन गरम नहीं होगा और न ही बैटरी ख़राब होगा ।


इसे भी पढ़ें : 5 Best Android Emulator For PC In Hindi | 5 सबसे अच्छा एंड्राइड एमुलेटर

इसे भी पढ़ें : Metaverse क्या है ? मेटा क्या है ? इसका हमारे ऊपर क्या असर होगा ?