Thursday, November 25, 2021
Home > internet > WhiteHatJr हिंदी में | Genius या फिर fraud company ? White Hat Jr

WhiteHatJr हिंदी में | Genius या फिर fraud company ? White Hat Jr

WhiteHatJr

आपने WhiteHatJr के बारे में सुना ही होगा। आपने टीवी के प्रचार में आप देखें ही होंगे, जहाँ पर एक 10 साल का बचा कोडिंग करता है और पैसा कमाता है । बड़े बड़े अभिनेता जैसे की ह्रितिक रोशन, माधुरी दीक्षित, फराह खान भी WhiteHatJr की प्रचार में शामिल हो चुके हैं ।

बहुत सारे लोगों का कहना है, कि यह कम्पनी जाली है। कुछ लोग जैसे कि प्रदीप पूनिया, अनिरुद्ध मालपानी  इस कम्पनी के बारे में कहते हैं, कि यह कम्पनी फ्रॉड है ।

बड़ी बड़ी टेक न्यूज़ कम्पनियाँ जैसे कि techcrunch भी कम्पनी के भटकाने वाले प्रचार प्रसार, आलोचक को धमकाना इत्यादि को अपने वेबसाइट पर न्यूज़ भी पोस्ट किया ।

सोशल मीडिया पर लोगों ने बहुत ही ज्यादा नकारात्मक बात कर रहे थे इस कम्पनी के बारे । क्या ये सारे आरोप सही है ? चलिए पता करते हैं ।

What is WhiteHatJr?

WhiteHatJr एक ऑनलाइन लाइव कोडिंग प्लेटफार्म है । यहाँ पर एक टीचर पर  एक स्टूडेंट का क्लास होता है । यह कंपनी 6 साल से लेकर 18 साल तक के बच्चे को कोडिंग सिखाती है । ये लोग सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और गेम डेवलपमेंट भी सिखाती है ।

 

karan bajaj
Karan Bajaj

करन बजाज WhiteHatJr का  संस्थापक(Founder) और CEO है। वह ek-CEO रह चुके हैं, डिस्कवरी नेटवर्क्स इंडिया का । 

लोकप्रिय EdTech कंपनी Byju’s ने इस कंपनी को खरीद लिया था । 300 मिलियन डॉलर में । यह बहुत ही बड़ा अमाउंट है ।

Controversy of WhiteHatJr : WhiteHatJr का विवाद

यह शुरू तब हुआ, जब एक आदमी जिसका नाम प्रदीप पूनिया है, वो WhiteHatJr के प्रचार प्रसार पर बेढंग की चीज़ें पाने लगे । जैसे की एक 13 साल लड़का वुल्फ गुप्ता को गूगल जैसी कंपनी में 20 करोड़ का नौकरी लग गया । वही वुल्फ गुप्ता को 1.2 करोड़ का जॉब लग गया गूगल में । तो वही वुल्फ गुप्ता गूगल वीडियो से 150 करोड़ कमा रहा है ।

इसके बाद लोगों ने बात करना शुरू कर दिया ।

 

Wolf Gupta

सभी लोग इनके मार्केटिंग तरीके की काफी आलोचना करने लगे । यह काफी ज्यादा भटकाने वाला है ।

ट्विटर पर इनके प्रचार का मजाक बनने लगा, लोग इस कंपनी का मजाक उड़ाने लग गए । YouTubers इनके ad एक वीडियो का roast करने लगे ।

विवाद तब शुरू हुआ, जब WhiteHatJr कंपनी ने प्रदीप पूनिया और अनिरुद्ध मालपानी पर कोर्ट में जाकर केस कर दिया ।

उनलोगो ने प्रदीप पूनिया पर 2.7 मिलियन डॉलर का मानहानि का केस कर दिया, करण बजाज 2.7 मिलियन डॉलर मांगने लगे प्रदीप पूनिया से । 

करण बजाज ने अनिरुद्ध मालपानी पर भी 1.9 मिलियन डॉलर का केस कर दिया ।

ये दो खबर आग की तरह फ़ैल गयी । लोग और खुल के इस कंपनी की बुराई करने लगे । लोगों ने प्रदीप पूनिया और अनिरुद्ध मालपानी का  ट्विटर पर काफी ज्यादा साथ दिया ।

पहले एक या दो YouTuber बात करते थे, फिर बाद में 20-25 से भी ज्यादा YouTuber लोग इसके बारे में बात करने लगे और इस कंपनी की जमकर बुराई करने लगे ।

लोग WhiteHatJr को दोष देने लगे , आलोचकों को धमकाने और डराने के मामले में ।

इस कंपनी ने प्रदीप पूनिया के 2 यूट्यूब चैनल को डिलीट करवा दिया, 2 रेड्डिट अकाउंट को डिलीट करा दिया, 1 कोरा अकाउंट, 3 लिंकडिन का पोस्ट भी डिलीट करवा दिया , बहुत सारे YouTube वीडियो भी डिलीट करा दिए ।

 

pradeep poonia

डराने और धमकाने का बात बस प्रदीप पूनिया और अनिरुद्ध मालपानी तक ही सिमित नहीं था। यह उन सभी लोगों पर था जो उनलोगो पर ऊँगली उठाते थे। जो भी इस कंपनी की आलोचना करने लगे, उन लोगो को केस का धमकी देकर चुप कराने में लगे हुए थे ।

इंटरनेट पर जो भी इनके खिलाफ कुछ भी बोलता था तो उन्हें हटा देते थे ।

मुझे लगता है कि ये लोग इंटरनेट को नियंत्रित करने का कोशिश कर रहे थे।

लोग इस कंपनी कि काफी ज्यादा आलोचना कर रहे हैं । कंपनी के लोगों का ख़राब व्यवहार , झूठे मार्केटिंग, लोगों को लूटने , ज्यादा पैसा वाला कोर्स और भी बहुत सारी चीज़ें , ये सब आरोप लगा रहे थे ।

 


इसे भी पढ़ें :

इसे भी पढ़ें :


My Opinion on WhiteHatJr : मेरी राय WhiteHatJr पर

मेरी राय में, कंपनी जो भी कर रही है, वो गलत कर रही है। अपने आप को सुधार करने के बजाय ये लोग आलोचकों को डराने और धमकाने की कोशिश में लगे हुए हैं, जो कि बहुत ही ज्यादा गलत है, इससे यह पता चलता है कि कंपनी को बस पैसों कि परवाह है लोगों की नहीं । यह बहुत ही बुरा है ।

यह कंपनी माता पिता और बच्चों को लुभा रहे हैं, भटकाने वाले प्रचार करके । कोडिंग पैसा कमाने के बारे में नहीं है, यह समस्या सुलझाने के बारे में है ।

बच्चे इस कंपनी के कोर्स ले लेते हैं ये सोच के करोड़ रुपैया कमाएंगे लेकिन असली दुनिया में ऐसा संभव नहीं है । आप ऐसे ही कोई भी app बनाके करोड़ पति नहीं बन सकते है । आप गूगल पर नौकरी नहीं पा सकते हो, सिर्फ कोई भी साधारण सा app बनाकर । वो लोग बच्चों को बेवकूफ बना रहे हैं ।

चलिए देखते हैं, इनके मार्केटिंग पर

whitehatjr classes

ऊपर दिए गए फोटो पर आप देख सकते हैं, ये लोग लोगों को कैसे लुभाते हैं । अगर आप 8 क्लास कर लगे तो आप गेम डेवलपर का सर्टिफिकेट ले सकेंगे। अगर आप 20-40 क्लास करते हैं तो आप एडवांस प्रोग्रामिंग के बारे में जान जायेंगे और आप एक एप्प डेवलपर बन जायेंगे । आपको एप्प डेवलपर का सर्टिफिकेट भी मिल जायेगा ।

जब आप 100 क्लास पुरे कर लेंगे तो आप अपनी कंपनी खोल पाएंगे ।

कंपनी खोल पाएंगे ? यह किस तरह का मार्केटिंग है ? बकवास है बहुत ।

मेरी राय में यह काफी ज्यादा भटकाने वाला है । आपको IIT , BIT , MIT जैसे कॉलेज में एडमिशन कराने का क्या जरुरत है, आप सिर्फ WhiteHatJr की क्लास ख़रीदये और अपना कंपनी खोल लीजिये ।

कोडिंग मस्ती जरूर है लेकिन आसान नहीं है। यह कंपनी सोचती है, कि सब मजाक है । कोई भी बच्चा कोई भी एप्प बना कर करोड़ों का जॉब ले लेगा सिलिकॉन वैली में । ये आसान नहीं है ।

आपको ऐसे ही जॉब नहीं मिलता है ।

प्ले स्टोर पर पहले लिंक नहीं डाला गया बाद में विवादों के बाद डाला गया :

WhiteHatJr कंपनी दावा करती है कि उनके विद्यार्थी एप्प बनाये हैं लेकिन पहले उनलोगों ने कोई भी लिंक प्लेस्टोर का नहीं डाला, बाद में जब विवाद शुरू हुवा तो उनलोगों ने प्लेस्टोर का लिंक डालने लगे ।

उन बच्चो के द्वारा बनाये के एप्प काफी साधारण है, इससे कोई भी करोड़ों  की नौकरी तो नहीं पा सकता है ।

 

Very High Cost of simple things : बहुत ही ज्यादा पैसे

अगर उनके कोर्स के पैसे देखेंगे तो आप हैरान हो जायेंगे। ये काफी ज्यादा है। उतना ही चीज़ें सिखने में आप इंटरनेट पर फ्री में सिख सकते हैं । वो लोग पाइथन प्रोग्रामिंग सिखाते हैं, पाइथन प्रोग्रामिंग को आप यूट्यूब पर फ्री में सिख सकते हैं । इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है जहाँ पर आप प्रोग्रामिंग को आसानी से सिख सकते हैं और मुफ्त में ।

माता पिता क्या सिख सकते हैं ?

बच्चों को कोडिंग सीखने से पहले आप बच्चे को बेसिक स्किल्स (basic skills) जरूर सिखाएं, जैसे कि बेसिक गूगल स्किल, गणित, problem solving skill .

ये सब चीज़ें अपने बच्चे को जरूर सिखाएं । कोई भी बच्चा 8 क्लास कर गेम डेवलपर नहीं बन जायेगा । कोई भी इंसान ऐसे ही गूगल पर नौकरी नहीं पा सकता है । ये इतना आसान नहीं है । 

 

निष्कर्ष  : WhiteHatJr :

अगर ये कंपनी कोडिंग को लेके गंभीर है, तो ये कंपनी को बच्चों को निशाना बनाना बंद कर देना चाहिए । कंपनी वाले पैसे के पीछे हैं, बढियाँ शिक्षण के पीछे नहीं ।

आलोचकों को डराना, धमकाना बहुत ही बुरा है । ये कभी नहीं करना चाहिए । कोई भी कंपनी ऐसा करता है, तो उस कंपनी में कुछ गड़बड़ी है ।

मुझे उम्मीद है कि यह कंपनी अपना इमेज सुधार करेगी ।