Friday, November 19, 2021
Home > internet > 10 वेबसाइट जिसने दुनिया बदल दी | Most Powerful Websites

10 वेबसाइट जिसने दुनिया बदल दी | Most Powerful Websites

most powerful websites

क्या आपने कभी सोचा है की एक वेबसाइट दुनिया भी बदल सकता है ? यह काफी अजीब है लेकिन यह सच है । दुनिया में बहुत सारा वेबसाइट है जो दुनिया बदल देने में अपना योगदान दिया है ।

ये सब वेबसाइट का लोगों की जिंदगी पर काफी ज्यादा असर हुआ है । मनोरंजन से लेकर ज्ञान तक इन सारी वेबसाइट का बहुत ही बड़ा योगदान है ।

इन सब वेबसाइट का लोगों की जिंदगी को प्रभावित करती है, लोगों का कमाने से मनोरंजन तक हर एक चीज़ में । ये सारी वेबसाइट काफी ज्यादा ताकतवर है ।

 

List of Most Powerful Websites: सबसे ताकतवर वेबसाइट

 

1.) Google:

गूगल एक सर्च इंजन है । यह दुनिया का सबसे ज्यादा ताकतवर वेबसाइट में से एक है । गूगल सर्च इंजन के साथ साथ इंटरनेट से सम्बंधित  बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करता है, जैसे कि ऑनलाइन विज्ञापन सेवा, क्लाउड कंप्यूटिंग, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर सर्विस।

यह कंपनी करोड़ों लोगों को रोजगार देता है ।

गूगल एडसेंस के जरिये लाखों लोग ब्लॉग और यूट्यूब के जरिये पैसा कमाता है । शायद ही दूसरी कोई कंपनी इतना ज्यादा रोजगार पैदा करता हो ।

इसका स्थापना 1998 में किया गया। लैरी पेज और सेर्गी ब्रिन (sergey brin)  के द्वारा ।

गूगल के पास YouTube , Android , Deepmind जैसी प्रोडक्ट हैं ।

2.) PayPal :

आजकल ऑनलाइन पेमेंट एक आम बात हो गयी है, आप कभी भी कही भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं । जब इंटरनेट बहुत तेज़ी से फ़ैल रहा था, उस समय ऑनलाइन बैंकिंग के बारे में कोई सोच नहीं रहा था ।  लेकिन x.com और Confinity जैसी कंपनियां उस समय ऑनलाइन बैंकिंग प्रदान कर रही थी ।

x.com और Confinity दोनों कम्पनियाँ आपस में ही प्रतिस्पर्धा कर रही थी । कुछ समय बाद दोनों कंपनी आपस में मिल गयी और बन गयी PayPal .

X.com को एलोन मस्क ने बनाया था ।

PayPal पहली ऐसी कंपनी थी जो ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम को आगे लेके गया, उससे पहले लोग ऑनलाइन पेमेंट के बारे में सोचते भी नहीं थे । इस कंपनी ने डिजिटल पेमेंट को बहुत ही ज्यादा बढ़ावा दिया ।

PayPal 2000 में लॉन्च हुवा और 2002 में इसे पुरे देश के लिए उपलब्ध करा दिया । फिर बाद में ebay ने paypal को खरीद लिया ।

 

3.) Ebay:

Ebay एक e-commerce वेबसाइट है जो ग्राहक से ग्राहक और बिज़नेस से बिज़नेस तकनीक को इस्तेमाल करता है, अपना वेबसाइट में ।

पिअर ओमिड्यार नाम का एक प्रोग्रामर ने इसे बनाया था। उसने ebay बस अपना शौक पूरा करने के लिए बनाया था। इसका पहला नाम AuctionWeb था । इसको 3 सितम्बर 1995 में लॉन्च किया गया था ।

Ebay अपने तरह का पहला वेबसाइट है और यह काफी ज्यादा प्रसिद्ध भी है ।

यह एक पहला ऑनलाइन ऑक्शन वेबसाइट है जहा पर कोई भी इंसान किसी सामान को सेल पर रख सकता है, और कोई भी इंसान ऑक्शन में हिस्सा ले सकता है ।

 

4. Facebook:

फेसबुक से पहले ब्लॉगर और फ्रैंडस्टर, माइस्पेस जैसे सोशल मीडिया हुआ करता था । लेकिन जब से फेसबुक आया फेसबुक सोशल मीडिया का प्लेटफार्म को बहुत ही तेज़ी से आगे ले गया । इसके पास अभी 2.5 अरब से ज्यादा लोग एक्टिव है ।

फेसबुक को मार्क ज़करबर्ग ने 4 फरबरी 2004 में बनाया था । यह दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है । आप यहाँ पर दोस्तों से बात कर सकते है, न्यूज़ शेयर कर सकते हैं, अपना बिज़नेस प्रमोट कर सकते हैं, और भी बहुत सारी चीज़ें कर सकते हैं ।

इसका लोकप्रियता दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है । फेसबुक के पीछे ट्विटर, और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया भी है।

इंस्टाग्राम भी फेसबुक का ही है ।

यहाँ पर आपको राजनीति से लेकर सिखने तक, हर तरह का जानकारी मिलेगा। यह लोगों की जिंदगी पर बहुत ही ज्यादा असर डालता है । राजनेता फेसबुक पेज का इस्तेमाल करते हैं, लोगों को प्रभावित करने के लिए । बिज़नेस लोग अपना प्रोडक्ट को बेचते हैं ।

मूवीज को आसानी से प्रचार किया जाता है फेसबुक में ।


इसे भी पढ़ें  : dearMoon in hindi | Dearmoon क्या है?

Also Read: PUBG mobile facts हिंदी में | PUBG मोबाइल का रोचक तथ्य


5. YouTube:

YouTube एक ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है । इसको PayPal के भूतपूर्व कर्मचारी – चैड हर्ली (Chad Hurley), स्टीव चेन और जावेद करीम ने बनाया था । इसको लांच फरवरी 2005 में किया गया ।

बाद में यूट्यूब को गूगल ने नवंबर 2006 में खरीद लिया । इसकी कीमत 1.6 बिलियन डॉलर था ।

YouTube के जरिये लाखो लोग अपना घर चलाते हैं । बहुत सारे लोगों का रोजगार YouTube से चलता है । इसमें कोई भी वीडियो अपलोड कर सकता है । चाहे वो अच्छा वीडियो हो या फिर बुरा । यूट्यूब दुनिया का सबसे powerful websites में से एक है ।

कोई भी इंसान अपना यूट्यूब वीडियो बना कर पैसे कमा सकता है । Youtube पर विज्ञापन भी दे सकता है। मार्केटिंग भी यूट्यूब का बहुत ही बड़ा गुण है । जितने भी फिल्म्स या फिर गेम्स रिलीज़ होता है, उसका एक ट्रेलर यूट्यूब पर रिलीज़ होता है, मार्केटिंग के साथ साथ पैसा भी आसानी से मिल जा है ।

YouTube पर आप कुछ भी फ्री में सिख सकते हैं, दुनिया सबसे बड़ा सिखने का श्रोत है। इसलिए YouTube बहुत ही ज्यादा powerful websites में से एक है और इसमें दुनिया को बदल देने की काबिलियत है ।

 

 


6. WordPress :

वर्डप्रेस एक मुफ्त और open source content management system (CMS) है । WordPress को PHP प्रोग्रामिंग भाषा में लिखा गया है ।

अगर आपको एक साधारण वेबसाइट या फिर काम्प्लेक्स वेबसाइट बनाना है और आपको कोडिंग नहीं आती है, तो आप wordpress की मदद से वेबसाइट बना सकते हैं ।

आप बिना कोडिंग किये वेबसाइट बना सकते हैं । अगर आपको प्रोग्रामिंग की   जानकारी नहीं है तो भी आप वेबसाइट बना सकते हैं और अपना बिज़नेस को अच्छी तरह से चला सकते हैं ।

wordpress थीम्स और प्लगिन्स प्रदान करता है, जिसकी मदद से आप वेबसाइट बहुत ही जबरदस्त बना सकते हैं ।  आपको बस डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदना है, फिर उसमे wordpress इनस्टॉल कर वेबसाइट बना सकते हैं । इतना ही काम आपको करना है । आपको किसी चीज़ की जरुरत नहीं है ।

 


7. Amazon:

अमेज़न बस एक e-commerce कंपनी नहीं  है, यह क्लाउड कंप्यूटिंग, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, डिजिटल स्ट्रीमिंग, स्पेस टेक्नोलॉजी हर क्षेत्र में काम करता है ।

इसका स्थापना 1994 में हुआ था । 1997 में यह आम जनता को उपलब्ध कराया गया ।  शुरू में यह कंपनी म्यूजिक और वीडियो बेचा करती थी । 2002 में अमेज़न ने, अमेज़न वेब सर्विस (AWS) को शुरू किया, जिसमे वो क्लाउड कंप्यूटिंग की टेक्नोलॉजी को शुरू किया ।

जेफ्फ बेज़ोस ने अमेज़न बनाया था। वो दुनिया का सबसे धनी इंसान भी है । अमेज़न दुनिया का सबसे ताकतवर वेबसाइट में से एक है ।

 


8. Wikipedia :

जब दुनिया को बदलने की बात आती है, तो इस वेबसाइट को कोई भी इंसान भूल नहीं सकता है । विकिपीडिया ज्ञान का भण्डार है । ये दुनिया का सबसे ताकतवर वेबसाइट में से एक है ।

यह वेबसाइट दुनिया का सबसे बड़ा श्रोत है, सिखने के लिए । यहाँ पर आप कुछ भी सिख सकते हैं कुछ भी। वो भी मुफ्त में। ज्ञान मुफ्त में ही मिलता है । यह एक ऑनलाइन इनसाइक्लोपीडिया है ।

विकिपीडिया को 15 जनुअरी 2001 में लॉन्च किया गया । इसको जिमी वेल्स और लैरी सेंगर ने बनाया था । यह 285 भाषा में उपलब्ध है ।

आप सोच भी नहीं सकते कि अगर ये वेबसाइट नहीं होता है आधे इंजिनीर्स का क्या होता, जो सिर्फ विकिपीडिया पर निर्भर रहते थे ।


9. Hotmail :

हॉटमेल शुरूआती वेब मेल सर्विस में से एक है । जब इंटरनेट का जनम तब उसके कुछ समय बाद e-mail का भी जनम हुआ । उस समय बस 2 ही मेल सर्विस हुआ करता था, एक हॉटमेल और एक रॉकेटमैल । राकेट मेल बाद में  याहू! मेल बन गया ।

हॉटमेल को बनाया था सबीर भाटिया और जैक स्मिथ ने । इसे 1996 में लॉन्च किया गया । उस समय ISP पर आधारित e-mail हुआ करता था, यह हॉटमेल उससे आज़ादी दिलाया । हॉटमेल की मदद से कही से भी e-mail भेजा जा सकता था।

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने हॉटमेल को दिसंबर 1997 में 400 मिलियन डॉलर में खरीद लिया । यह बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हुआ और दुनिया का सबसे बड़ा वेब मेल सर्विस बन गया ।

.


10. napster.com :

आजकल गाना को शेयर करना आम बात हो गया है । जिओ सावन, स्पॉटीफाई, हंगामा जैसे बहुत सारे सॉफ्टवेयर आ गए है, जहाँ पर आप गाना मुफ्त में सुन सकते हैं । सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल कीजिये फिर आप कोई भी गाना को आसानी से सुन सकते हैं । लेकिन आज से 20 साल पहले म्यूजिक सुनना उतना आसान नहीं था ।

शॉन फैनिंग ने नैपस्टर बनाया था 1999 में , जब वो एक स्टूडेंट थे, बोस्टन के नार्थ ईस्टर्न विश्वविद्यालय में । उसने एक सॉफ्टवेयर बनाया जो म्यूजिक शेयर कर सकता था, अपने दोस्तों को । यह पूरी तरह से गैर कानूनी था। उस समय आप गाना खरीद कर सुन सकते थे।

जैसे ही सॉफ्टवेयर प्रसिद्ध हुआ, कंपनी को बहुत ही ज्यादा दिक्कत हुआ । नैपस्टर कंपनी पर कानूनी करवाई भी हुआ । इस कंपनी पर 26 मिलियन डॉलर का जुरमाना भी हुआ ।

पहले नैपस्टर मुफ्त हुआ करता था, फिर बाद में वो कंपनी पैसे लेने लगी, तो उसके यूज़र्स काम होने लग गए ।

 

 

 

Leave a Reply