Home > internet > Top tech news websites हिंदी में : Top technology news websites

Top tech news websites हिंदी में : Top technology news websites

Top Tech news websites

Top tech news websites हिंदी में : टेक्नोलॉजी हर दिन बदल रही है और बहुत ही तेज़ी से बाद रही है, लेकिन हम बहुत सारे टेक्नोलॉजी के बारे में नहीं जान पाते हैं।  बड़ी बड़ी कम्पनियाँ हर सप्ताह या महीना कुछ न कुछ नया निकालते रहते हैं। समस्या ये है कि हमलोग को ताज़ा  टेक्नोलॉजी की खबर पता नहीं होती है। ऐसा इसलिए होता है क्यों कि बहुत सारे न्यूज़ मीडिया वाले ताज़ा टेक्नोलॉजी खबर के बारे में नहीं बताती है।  ज्यादातर यूट्यूब चैनल और टेक वेबसाइट मोबाइल और कैमरा के बारे में ही बताते हैं।

ऐसे आपको बस मोबाइल और कैमरा के बारे में ही पता चलता है, नयी नयी टेक्नोलॉजी के बारे में हमे पता नहीं चल पता है। इस पोष्ट में मैं top tech news websites हिंदी में बताऊंगा।

मैंने इंटरनेट पर खोजते खोजते, पाया कि कुछ कुछ वेबसाइट है, जो पूरी तरह से, टेक्नोलॉजी पर आधारित है ।  इन सब वेबसाइट में अंतरिक्ष से लेकर धरती तक, असली के दुनिया  से फिल्मो की दुनिया तक, ये सारी  श्रेष्ठ टेक्नोलॉजी न्यूज़ वेबसाइट (top tech news websites) में  सिर्फ और सिर्फ विज्ञान और टेक्नोलॉजी  ही है ।

इस पोस्ट में श्रेष्ठ टेक्नोलॉजी न्यूज़ वेबसाइट (top tech news websites) हिंदी में ।


Top tech news websites हिंदी में 


The Verge : 

The verge वेबसाइट  2011 में बनी । यह वेबसाइट पूरी तरह से टेक्नोलॉजी, विज्ञान, कला और संस्कृति पर आधारित है। इस वेबसाइट में आपको मोबाइल रिव्यु, लैपटॉप रिव्यु, कैमरा रिव्यु भी देखने को मिलेगा।

यहाँ पर आपको हर तरह के रिव्यु मिल जायेगा।

आप यहाँ पर टेक्नोलॉजी से जुड़ी पॉडकास्ट ( रेडियो शो) भी सुन सकते हैं ।

The verge एक गेमिंग न्यूज़ चैनल भी है। यहाँ पर आप गेमिंग से जुड़ी जानकारी पा सकते हैं । यहाँ पर सिखने के साथ साथ मस्ती भी कर सकते हैं।

 

Techcrunch

Techcrunch एक स्टार्ट अप और टेक्नोलॉजी न्यूज़ वेबसाइट है। अगर आपको स्टार्ट अप में रूचि है तो आपको यहाँ बहुत ही मजा आएगा । इस वेबसाइट में स्टार्ट अप से जुड़ी हर एक जानकारी मिल जाएगी। कौन कौन से नए स्टार्ट अप खुला, किसको कितना पैसा मिला। यह वेबसाइट सबसे बेहतरीन वेबसाइट में से एक है।

दूसरे वेबसाइट अपनी जानकारी इस वेबसाइट (Techcrunch) से लेती है और अपनी वेबसाइट पर अपडेट करती है।

Techcrunch हमेशा से टेक्नोलॉजी पर ही फोकस करती है।

TechCrunch बनाया गया था  जून 2005 में  आर्कमिडीज वेंचर्स के द्वारा , माइकल अररिंग्टन और कैथ टीआरए (keith teare) के नेतृत्व में आर्कमिडीज वेंचर्स ने टेक क्रंच नाम का वेबसाइट बनाया।  2010 में इस कंपनी को  AOL ने खरीद लिया था, 25 मिलियन डॉलर में।

 

wired

Wired एक  मासिक पत्रिका है, ये पत्रिका टेक्नोलॉजी और विज्ञान पर आधारित है। इसका वेबसाइट बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। इनका पूरा ध्यान टेक्नोलॉजी और विज्ञान पर है, इन दोनों टॉपिक के अलावा कला, राजनीति, संस्कृति पर भी ये कमाल के लेख लिखते हैं।

यह वेबसाइट विज्ञान से जुड़ी फिल्मो का रिव्यु भी देती है। वायर्ड (wired) वेबसाइट वैज्ञानिक, टेक्नोलॉजी के विशेषज्ञ का इंटरव्यू भी अपने वेबसाइट पर डालती है। ये बहुत ही बड़ी वेबसाइट है। 

आप यहाँ पर बहुत कुछ सिख सकते हैं। बिज़नेस, संस्कृति, विज्ञान, सुरक्षा, विचार(ideas) ये सब इस वेबसाइट का टॉपिक है।

 


Also read : dearMoon क्या है? डिअर मून क्या है?

Also read: 5 मोबाइल गेम्स जो आने वाली है । 5 mobile games in hindi


thenextweb :

The Next Web एक टेक वेबसाइट है जो पूरी तरह से टेक्नोलॉजी और स्टार्ट अप के बारे में पोस्ट करती है और ये वेबसाइट साल में एक बार सम्मेलन करती है। जो टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है। 

यह सम्मलेन यूरोप में होता है।

इस कंपनी को 2006 में खोला गया था। इस कंपनी को बोरिस वेल्धुयज्जैन वन ज़नतेन(Boris Veldhuijzen van zanten) और पैट्रिक दे लेव (Patrik de Laive) ने खोला था, एम्स्टर्डम में ।

इनका न्यूज़ कुछ कुछ वेबसाइट से ली हुई होती है। इस वेबसाइट का जानकारी वायर्ड, माशेबल, हफ़्फिंगटन पोस्ट से ली हुई होती है।

The Next Web, यूरोप में  top tech news websites में से एक है।

इस वेबसाइट  न्यूज़ नवीनतम(latest) टेक्नोलॉजी, एंड्रॉइड एप्लीकेशन, विंडोज एप्लीकेशन, गेमिंग और बहुत तरह के पोस्ट होते हैं। 

 

mashable

Mashable एक बहुत बड़ी मीडिया कंपनी है।

यहाँ पर आपको टेक्नोलॉजी, विज्ञान, संस्कृति, कला, मनोरंजन से जुड़ी सभी जानकारी मिलेंगी। Mashable दुनिया की श्रेष्ठ टेक न्यूज़ वेबसाइट (top tech news website) में से एक  है।

आप यहाँ पर गेमिंग, स्मार्ट फ़ोन रिव्यु, विज्ञान से जुड़ी सभी जानकारी पा सकेंगे। इसके अलावा यहाँ पर आपको टेक रिव्यु, फिल्म रिव्यु भी देखने को मिलेगा।

नवीनतम टेक्नोलॉजी के बारे में आपको यहाँ पर जानकारी मिलेगी।

Engadget

अगर आपको गैजेट(gadget) पसंद है तो आपके लिए ये वेबसाइट बहुत ही कमाल का है।

Engadget  गैजेट(gadget) के लिए  दुनिया का सबसे बड़ा स्रोत है। यहाँ पर आपको हार्डवेयर(hardware) से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी।  मोबाइल से लेकर कार तक , स्मार्ट घड़ी से लेकर नेटवर्किंग डिवाइस तक, म्यूजिक गैजेट से लेकर कंप्यूटर के सामान तक, आपको हर तरह का जानकारी यहाँ पर मिलेगा।

गैजेट का न्यूज़ का ये वेबसाइट बेताज बादशाह है।

Engadget  को दुनिया का श्रेष्ठ टेक न्यूज़ वेबसाइट(top tech news websites) में से एक  माना जाता है।

 

https://www.droid-life.com/ : 

अगर आप एंड्राइड(android) प्रेमी हैं तो आपके लिए ये वेबसाइट सर्वोत्तम है। यह वेबसाइट आपके लिए स्वर्ग से कम नहीं है। Droid-life के पास सब कुछ हैं एंड्राइड से जुड़ा हुआ।  जैसे कि एंड्राइड फ़ोन्स, एप्लीकेशन, एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम ।

Droid-life वेबसाइट में आप एप्लीकेशन, गेम्स, पोल्स, प्रतियोगिता, एक्सेसरीज, डाउनलोड से जुड़ी जानकारी पा सकेंगे।

अगर आप शुरूआती हैं, एंड्राइड में तो आपके लिए ये वेबसाइट सर्वोत्तम है।

यहाँ पर आपको एप्लीकेशन का रिव्यु, मोबाइल गेम्स का रिव्यु देखने को मिलेगा और यहाँ पर मोबाइल फ़ोन्स का भी रिव्यु देखने को मिलेगा।

Droid-life दुनिया का श्रेष्ठ टेक न्यूज़ वेबसाइट (top tech news websites) में से आता है अगर बात सिर्फ और सिर्फ एंड्राइड फ़ोन्स का हो तो ।

 

https://blog.playstation.com/ :

ये वेबसाइट पूरी तरह से गेमिंग प्रेमी के लिए है। अगर आप गेमिंग के प्रेमी है तो आपके लिए ये वेबसाइट बहुत ही लाजवाब है।

दुनिया में सभी लोगों को गेमिंग पसंद आता है। ना का सवाल ही पैदा नहीं होता है। ज्यादातर लोगों को गेमिंग का लत होता है।

ये वेबसाइट पूरी तरह से सोनी कंपनी के प्लेस्टेशन कि अपडेट डालता रहता है। यहाँ पर आपको विंडोज के लिए कुछ नहीं मिलेगा।

जितने भी गेम्स प्लेस्टेशन में आता है, उन सारी गेम्स का यहाँ पर पूरा जानकारी मिलेगा।

गेमिंग से जुड़ी सभी जानकारी यहाँ पर मिलेगा।

यहाँ पर आपको रिव्यु तो नहीं मिलेगा लेकिन यहाँ पर आपको हर गेम का पूरा विस्तार रूप से जानकारी मिलेगा ।

ये सोनी कंपनी की अपनी खुद की वेबसाइट है, तो यहाँ पर तो रिव्यु का सवाल ही पैदा नहीं होता है।

 

 Top tech news websites पर निष्कर्ष : 

मेरे हिसाब से ये सारी वेबसाइट श्रेष्ठ टेक न्यूज़ वेबसाइट (top tech news websites) के वर्ग में आती है। अगर आपको इन सारी वेबसाइट से भी अच्छी वेबसाइट के बारे में पता है तो कमेंट पर जरूर अपनी राय दें। अगर इस पोस्ट में कोई भी गलती हो तो आप हमे ईमेल के जरिये बता सकते हैं।

आपने हमे इतना समय दिया उसके लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

 

Leave a Reply