Thursday, October 21, 2021
Home > technology > dearMoon in hindi | Dearmoon क्या है?

dearMoon in hindi | Dearmoon क्या है?

dearmoon in hindi

dearMoon in hindi : चाँद पर जाने के लिए बहुत कोशिश किया जा रहा है, लेकिन 1969 के बाद आज तक कोई भी इंसान चाँद पर नहीं जा पाया है।

Neil Armstrong के बाद चाँद पर आज तक कोई भी इंसान कदम नहीं रख पाया है। बहुत सारे स्पेस कंपनी ने कोशिश किया की वो चाँद पर जाए लेकिन कोई सफल नहीं हुआ है। 

इस पोस्ट में मैं बताऊंगा dearMoon प्रोजेक्ट के बारे में । ये प्रोजेक्ट क्या है और इंसानियत के लिए यह प्रोजेक्ट कितना मायने रखता है।

 

dearMoon क्या है?

dearMoon एक first civilian mission है जो चाँद पर ले जायेगा । इसका मतलब यह है कि, चाँद पर अब आम आदमी भी जा पाएंगे।  यह मिशन 2023 में जाया जायेगा ।

इस मिशन के लिए रॉकेट ( Rocket ) एलोन मस्क की कंपनी spaceX बना रही है।

यह सफर एक या दो सप्ताह लंबा हो सकता है। चाँद तक जाने और फिर वापस आने तक का ।

एलोन मस्क का सपना है कि वो दूसरे प्लानेट पर सफर करे। इसके लिए वो स्टारशिप (starship) बना रहे हैं, जो दूसरे प्लानेट पर ले जा सके।

यूसाकु मैजावा (Yusaku Maezawa) ने 2018 में सारे सीट बुक कर लिए है, अब वो 8 लोगों कि तलाश में हैं। जो इस मिशन पर उनका साथ दे सके।

 

dearMoon प्रोजेक्ट इंसानियत के लिए क्या मायने रखती है ?

अब इंसान चाँद पर आसानी से जा सकता है। जिस तरह से एलोन मस्क (Elon Musk) की कंपनी काम कर रही है, उस हिसाब से देखा जाए तो हम बहुत ही जल्दी दूसरे ग्रह(planet) पर भी जा सकेंगे।

dearMoon अपने तरह का पहला प्रोजेक्ट है, जो इंसान को चाँद तक ले जा रहा है। लाज़िम है कि या सफर काफी महंगा होगा। इसलिए जापान के अरबपति ने इस सफर के सारे टिकट पहले ही खरीद लिए ।

अगर dearMoon प्रोजेक्ट सफल हो जाती है, तो दूसरे कंपनी भी दूर दूसरे ग्रह पर जाने के लिए भी spaceship बनायेगे। अंतरिक्ष पर जाना आम बात हो जायेगा ।

जैसे जैसे समय बीत रहा है, टेक्नोलॉजी काफी ज्यादा विकसित हो रहा है। 2023 तक हम आम आदमी को लेके चाँद तक जा रहे है, भविष्य में हम दूसरे गैलेक्सी में जा पाएंगे। जैसे  sci-fic फिल्मो में दिखाया जाता है ।

एलोन मस्क और यूसाकु मैजावा का सन्देश : 

 

dearMoon प्रोजेक्ट के बारे में पूरी डिटेल में जानने के लिए यहाँ पर क्लिक करें ।


dearMoon Project kya hai ? What is dearMoon in hindi

dearMoon Project एक first civilian mission है जो चाँद पर ले जायेगा | इसका मतलब यह है कि, चाँद पर अब आम आदमी भी जा पाएंगे।  यह मिशन 2023 में जाया जायेगा । स मिशन के लिए रॉकेट ( Rocket ) एलोन मस्क की कंपनी spaceX बना रही है।