Home > internet > free web hosting बुरा क्यों है ? आपको प्रीमियम वेब होस्टिंग ही क्यों लेना चाहिए ?

free web hosting बुरा क्यों है ? आपको प्रीमियम वेब होस्टिंग ही क्यों लेना चाहिए ?

free web hosting बुरा

जब मैंने blogging शुरू किया था, तब मेरे अकाउंट में कुछ ही पैसे थे, मैंने domain नाम खरीद लिया, तब मैंने free web hosting websites के लिए इंटरनेट पर खोजना शुरू किया । मैंने पाया 000webhost वेबसाइट के बारे में । 000webhost एक free web hosting प्रदान करने वाला वेबसाइट है। मैंने 000webhost पर रजिस्टर करवा लिया, इस निर्णय के बाद मुझे पछतावा हुआ।

सब कुछ बेकार था, वेबसाइट हमेशा डाउन ही रहता था, कोई भी मदद नहीं मिल रहा था। मेरे पास उस समय पैसे नहीं थे, प्रीमियम होस्टिंग खरीदने के लिए ।  इस अनुभव से मैंने एक चीज़ सिख लिया कि free hosting एक बकवास विचार है। ये सिर्फ आपका समय ही बर्बाद करेगा और कुछ नहीं।

इस पोस्ट में मैंने पुरे विस्तार से free web hosting के बारे में बताया है और ये बुरा क्यों है ?

Free Web Hosting बुरा क्यों है ?

मुफ्त कि चीज़ें हमेशा बुरा ही होता है। ये आपको बस नुकशान ही देगा और हमेशा आप दूसरा पर निर्भर रहेंगे और आपके हिसाब से कुछ भी नहीं होगा .

 

1.) वेबसाइट डाउन रहेगा ज्यादातर समय  :

जब कभी भी आप free web hosting सेवा लेंगे तो आप एक चीज़ जरूर गौर करेंगे कि वेबसाइट हमेशा डाउन मिलेगा । बस कभी कभी ही आपका वेबसाइट चालू रहेगा ।  ये डाउन का समय एक दिन या 2 दिन या फिर पुरे सप्ताह । यह काफी ज्यादा बुरा होता है।

free hosting प्रदान करने वाले वाले सर्वर का डाउन समय के बारे में चिंता नहीं करते है, वो लोग बस यही चाहते हैं, कि आप premium hosting खरीदें । ज्यादातर समय वे लोग जान बुझ कर कोई भी बग को जल्दी से ठीक नहीं करते हैं। वो लोग जान बुझ कर बग बनाते हैं, ताकि आप premium hosting खरीद सकें ।

अगर आपका वेबसाइट ज्यादातर समय डाउन रहता है, तो आपके वेबसाइट पर लोग नहीं आएंगे और जो भी लोग आ रहे होंगे वो बाद में नहीं आएंगे । आप पैसा भी नहीं कमा पाएंगे ।

 

2.) हद से ज्यादा स्लो स्पीड

आपका वेबसाइट 4-5 सेकंड में या फिर 8-10 सेकंड में भी लोड नहीं होगा । यह उससे भी ज्यादा समय लगाएगा । आपके वेबसाइट पर आने वाले लोग निराश हो जायेंगे और वो लोग आपकी वेबसाइट पर कभी वापस नहीं आएंगे । मैंने भी यही समस्या का सामना किया है। अगर आपका वेबसाइट तेज़ी से लोड होता है, तो लोग आपका वेबसाइट ज्यादा पसंद करेंगे। लोगों को तेज़ी ज्यादा पसंद है।

free web hosting वेबसाइट पर काफी ज्यादा कम लोडिंग समय होता है।  Google कम लोडिंग वाले वेबसाइट को पसंद नहीं करता है और गूगल ऐसे वेबसाइट को सर्च इंजन पर रैंक भी नहीं करता है।

जितना ज्यादा स्पीड उतना ज्यादा रैंक होने कि संभावना ।


इसे भी पढ़ें : बिना कोडिंग का वेबसाइट कैसे बनता है ? Website without coding

इसे भी पढ़ें : Full Stack Developer क्या होता है? Full Stack Developer कैसे बने? इसके फायदे।


3.) आपको  C-panel नहीं मिलेगा

Free web hosting कंपनी आपको  c-panel नहीं देता है । Premium होस्टिंग में आपको c-panel मिलेगा । c-panel में सब तरह के टूल्स होते हैं, जो आपको आपका वेबसाइट चलने में मदद करेगा । c-panel वेबसाइट को चलने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है ।

free hosting कंपनी आपको c-panel नहीं देता है । c-panel का सारा चीज़ anti-virus कि मदद से बचा रहता है। कोई भी वायरस वेबसाइट को हानि नहीं पहुंचा सकता है ।

 

4.) आपको आपके वेबसाइट पर कोई नियंत्रण नहीं होगा ।

अगर आप free web hosting इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अपने ही वेबसाइट पर कोई नियंत्रण नहीं होगा । आप अपने वेबसाइट का बैकअप नहीं बना सकते हैं। Hosting प्रदान करने वाली कंपनी आपका वेबसइट को कभी भी डिलीट कर सकता है। वे लोग आपका वेबसाइट का डेटाबेस को डिलीट कर सकते हैं ।

अगर आपका वेबसाइट डिलीट हो जायेगा तो आपको हर एक चीज़ फिर से इनस्टॉल करना पड़ेगा और आपका सारा डाटा कभी वापस नहीं मिलेगा ।

होस्टिंग प्रदान करने वाली कंपनी आपका पूरा वेबसाइट को डिलीट कर सकता है और सबसे बुरा चीज़ यह है कि आप कभी भी शिकायत नहीं कर सकते हैं क्यों कि मुफ्त कि सेवाओं में कोई सपोर्ट नहीं होता है ।

 

5.) आप एक रूपया भी नहीं कमा पाओगे ।

गूगल को free hosting website से नफरत है, क्यों कि वो सारी वेबसाइट काफी स्लो होती है, हर समय डाउन रहती है, इत्यादि । गूगल ये मानती है, कि सारे free hosting वेबसाइट बेकार होती है। इसलिए गूगल कभी भी free वेबसाइट को एडसेंस के लिए मंजूरी नहीं देती है ।

आपका वेबसाइट जरूर से जरूर प्रोफेशनल होना चाहिए । free hosting website का गूगल में रैंक ही नहीं होता है या अगर होता भी है तो बहुत ही ज्यादा निचे होता है ।

आपको ट्रैफिक मिलेगा ही नहीं ।

 

6.) आप होस्टिंग प्रदान करने वाली कंपनी नहीं बदल सकते हैं ।

अगर आप अपना free वेबसाइट का सारा डाटा दूसरी कोई होस्टिंग प्रदान करने वाली कंपनी पर ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप नहीं कर पाएंगे । क्यों कि आपकी कंपनी आपको आपका डाटा दूसरा कंपनी पर ट्रांसफर नहीं करने देगी । आपका कीमती समय और मेहनत बर्बाद चला जायेगा ।

अगर आप प्रीमियम होस्टिंग पर रहते हैं तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी, आप कोई भी होस्टिंग प्रदान करने वाली कंपनी पर अपना वेबसाइट का डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं।

7.) डोमेन नाम आपका पसंद का नहीं होगा

आप जब भी कभी free web hosting लेंगे तो आप अपना वेबसाइट का नाम अपने हिसाब से नहीं ले पाएंगे । उस डोमेन नाम पर free होस्टिंग प्रदान करने वाली कंपनी का नाम जरूर लगा होगा ।

उदहारण के रूप में : अगर आपने 000webhost से फ्री वेब होस्टिंग ली है, तो आपको डोमेन नाम ऐसा मिलेगा । freewebsite.000webhost.com, yourwebsite.000webhost.com

आप अपना हिसाब से डोमेन नाम नहीं ले पाएंगे । ऐसा डोमेन नाम का कोई वैल्यू नहीं होता है । ये सब डोमेन को sub-domain बोलते हैं । गूगल कभी भी sub-domain को रैंक नहीं करता है ।

8.) Free web hosting पर फ़ालतू के विज्ञापन

आपका वेबसाइट पर फ़ालतू का विज्ञापन आते रहेंगे, जिससे आपको या फिर आपके वेबसाइट पर आने वाले लोगों को काफी ज्यादा निराश करेगा ।

अगर आपका वेबसाइट पर फालतू का विज्ञापन आता रहेगा तो लोग आपका वेबसाइट पर आना बंद कर देंगे और आपका रैंकिंग भी गिर जायेगा ।

ये सब विज्ञापन काफी भद्दा होता है ।

9.) फ्री वेब होस्टिंग कंपनी आपका डाटा को बेच सकती है

हमेशा याद रखिये कि इन वेबसाइट को किसी तरह से पैसा कमाना है। अगर आप इनका प्रीमियम होस्टिंग नहीं खरीदते है, सिर्फ फ्री का सामान इस्तेमाल करते हैं तो आप ही इन सब कंपनी का प्रोडक्ट हैं।

ये कम्पनियाँ आपका जानकारी को दूसरे कंपनी को बेच देती हैं। आपका जानकारी जैसे कि आपका ईमेल, आपका पता, आपका फ़ोन नंबर , फिर दूसरे कंपनियों के कॉल्स आते रहेंगे आपके फ़ोन पर ।

आपका जानकारी बेचकर ये कम्पनियाँ पैसा कमाती हैं ।

10.) वायरस ही वायरस

मुफ्त वाली वेबसाइट पर कोई भी सिक्योरिटी नहीं होता है। free web hosting पर आपको काफी बेकार सिक्योरिटी मिलेगा, क्यों कि ये मुफ्त कि सवाएं हैं ।

या फिर ये लोग जान बुझ कर वायरस आपके वेबसाइट पर छोड़ देंगे ।

किसी भी तरह, नुकशान बस आपका ही है। आपका वेबसाइट का SEO पर काफी असर होता है ।

11.) डिस्क स्टोरेज काफी कम होता है ।

फ्री होस्टिंग पर डिस्क का स्टोरेज काफी ज्यादा कम होता है । ये कम्पनियाँ एक साथ हज़ारों फ्री वेबसाइट होस्ट करती हैं , जिसके कारण आपको स्टोरेज काफी काम मिलता है। आप बहुत कम मात्रा में डाटा रख सकते हैं।

जिस दिन आपका स्टोरेज फुल हो जायेगा, उस दिन आपका आपसे पैसा माँगा जाएगा । आप पैसा जमा कीजिये और अपना वेबसाइट का स्टोरेज बढ़ाइए ।


प्रीमियम वेब होस्टिंग Free web hosting से अच्छा क्यों है ?

हर एक मामले में प्रीमियम वेब होस्टिंग अच्छा है । ऊपर जितने भी कारण बताये गए हैं, उनमे से premium web hosting पर लागू नहीं होता है ।

आपको बेहतर सेवा मिलेगा, आपको बेहतर स्पीड मिलेगा, बैकअप सर्विस मिलेगा, सिक्योरिटी मिलेगी, सर्वर हमेशा चालू रहेगा, गूगल आपका वेबसाइट को रैंक करेगा बहुत।

जब भी आपको होस्टिंग लेना है, तो आप प्रीमियम ही लें, प्रीमियम वेबसाइट होस्टिंग काफी सस्ते में भी आते हैं। आपको प्रीमियम वेब होस्टिंग 50 से 100 Rs के बिच में मिल जायेगा । ये प्रति महीना होता है । साल भर का खर्चा 1000 या उससे भी कम में हो जायेगा ।

अगर आप कोई लोकल वेब होस्टिंग खरीदना चाहें तो आपको 300-400 तक पुरे साल भर का पड़ेगा। इतना सस्ता होता है । इसलिए प्रीमियम वेब होस्टिंग ही खरीदें।

 

 

 

Leave a Reply