Home > Uncategorized > Best Tech Movies जो आपको प्रोग्रामिंग करने के लिए प्रेरित करेंगी ।

Best Tech Movies जो आपको प्रोग्रामिंग करने के लिए प्रेरित करेंगी ।

best tech movies

Best Tech Movies हिंदी में : फ़िल्में होती है मनोरंजन के लिए । बहुत सारी genre की होती है, जैसे कि sci-fic, ड्रामा, कॉमेडी, डरावना, रोमांस और भी बहुत कुछ । इस पोस्ट में मैंने ऐसे मूवीज के बारे में बताया है, जो आपको प्रेरित करेगी, प्रोग्रामिंग करने के लिए । ये सब फ़िल्में आपको टेक्नोलॉजी के बारे में सोचने पर मजबूर करेंगी।

यह सूची मेरी पर्सनल है, अगर आपको कोई तकलीफ है तो आप कमेंट में बता सकते हैं। ये सब फ़िल्में आपको प्रेरणा देगी, आपको टेक्नोलॉजी के बारे में आईडिया देगी।

 


Best Tech Movies जो आपको प्रोग्रामिंग करने के लिए प्रेरित करेंगी ।


1.) The Social Network :

आपने बस फेसबुक को चलाया है, क्या आपने कभी फेसबुक के बनने की पीछे की कहानी जानते हैं ? अगर नहीं तो आपके लिए यह मूवी सर्वश्रेष्ठ है।

यह फिल्म फेसबुक का मालिक मार्क ज़करबर्ग (Mark Zuckerberg) पर आधारित है ।  इस फिल्म को डायरेक्ट किया है, डेविड फिंचर ने और इसे लिखा है आरोन सोरकिन ने ।

इस फिल्म में फेसबुक के बनने की कहानी है और फेसबुक पर  केस मुकदमा लगा था, उसे भी दिखाया गया है । इस फिल्म  2009 में आयी किताब “The Accidental Billionaires” पर आधारित है ।

अगर आपको प्रोग्रामिंग करने में मजा नहीं आता है या फिर आपको कोई प्रेरणा चाहिए तो यह फिल्म आपके लिए परफेक्ट है । इस फिल्म में मार्क ज़करबर्ग को प्रोग्रामिंग करते हुवे दिखाया गया है । अपने आईडिया को प्रोजेक्ट में काम करते हुवे दिखाया गया है । इस फिल्म में यह भी दिखाया गया है कि पूरी दुनिआ पार्टी कर रही है और जीनियस मार्क ज़करबर्ग वेबसाइट बना कर अपने कॉलेज का नेटवर्क क्रैश कर देता है ।

ये सारे द्रिश्य काफी प्रेरणा जनक है ।

यह फिल्म 3 ऑस्कर अवार्ड भी जीत चूका है । आपको यह फिल्म जरूर से जरूर देखना चाहिए । शायद यह फिल्म आपकी जिंदगी बदल दे ।


2.) Transcendence :

अगर आपको Nano टेक्नोलॉजी, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से लगाव है तो आप यह फिल्म देखना जरूर से जरूर पसंद करेंगे । इस फिल्म को आलोचकों ने पसंद नहीं किया है, बहुत सारे रिव्यु नकारात्मक ही है, लेकिन मुझे यह फिल्म काफी पसंद है, क्यों कि इस फिल्म में हमारा भविष्य दिखाया जाता है ।

इस फिल्म में आप देखेंगे कि नैनो टेक्नोलॉजी की मदद से लोगों का अंधापन ठीक किया जा रहा है। लोगों का घाव एक घंटा में ठीक किया जा रहा है । अगर लोग हैंडीकैप हैं, तो उनको भी ठीक किया जा रहा है ।

जिन लोगों के पास ताकत नहीं है, उनलोगो के सुपर मानव जैसी ताकत आ गयी है ।

इस फिल्म का मुख्य किरदार जॉनी डेप ने किया है , जो एक वैज्ञानिक रहते हैं । जॉनी डेप अपने साथ वैज्ञानिकों के साथ मिलकर बहुत ही ज्यादा एडवांस कंप्यूटर बनाना चाहते हैं। ऐसे कंप्यूटर की मदद से टेक्नोलॉजिकल सिंगुलरिटी को लाया जा सके । जॉनी डेप इसे   “Transcendence” कहते है ।

 

 

 


3.) Black Mirror :

ब्लैक मिरर एक टीवी शो है यह टीवी शो हमारे होने वाले भविष्य से प्रेरित है । ब्लैक मिरर हमारा भविष्य दिखता है । यह शो काफी ज्यादा सही है ।

इस टीवी शो का कुछ एपिसोड का कहानी का टॉपिक टेक्नोलॉजी से जुड़ा है जैसे कि वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality), सोशल मीडिया की  लत, खतरनाक वैज्ञानिक प्रयोग, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस । ये सारी टॉपिक पर एपिसोड बना है । यह शो काफी ज्यादा दिल दहला देने वाला है ।

इस टीवी शो में कुल 22 एपिसोड हैं । यह टीवी शो नेटफ्लिक्स का है, आप netflix का सब्सक्राइब कर देख सकते हैं ।

Black Mirror Season 3 trailer : 


4.) Pirates of Silicon Valley :

यह फिल्म उनलोगों पर आधारित है जिन्होंने आज का टेक्नोलॉजी दुनिया को बनाया । आज ये दुनिया जैसी भी है इन दो लोगों का बहुत ही बड़ा योगदान है ।

आज माइक्रोसॉफ्ट और एप्पल जैसे कंपनी दुनिया की नंबर एक कंपनी है । यह फिल्म इनदोनो के टकराव पर आधारित है ।

यह फिल्म बिल गेट्स और स्टीव जॉब्स की जिंदगी पर आधारित है । यह कहानी उस समय का है, जब स्टीव जॉब्स एप्पल कंपनी बना रहे थे और बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी बना रहे थे ।

उन दोनों का मुकाबला देख कर आप अपने आप को काम करने से रोक नहीं पाएंगे।

आप इस फिल्म से काफी ज्यादा प्रेरित होंगे । इस फिल्म को जरूर से जरूर देखें ।

 


5.) I, Robot

साल  2035 में , humanoid ( मानव जैसा दिखने वाला रोबोट ) इंसानों की मदद कर रहा है, जो कि रोबोटिक्स के 3 नियम पर आधारित है ।

First Law: पहला नियम 

एक रोबोट किसी भी इंसान को चोट नहीं पहुंचा सकता है ।

Second Law: दूसरा नियम 

एक रोबोट को इंसान का हर बात मैंने चाहिए, पहला नियम को तोड़े बिना । अगर कोई भी इंसान रोबोट को अनुमति देता है कि दूसरे इंसान को मारो तो वो रोबोट दूसरे इंसान को नहीं मारेगा ।

Third Law : 

एक रोबोट को अपना अस्तित्व जरूर बचाना चाहिए, बिना दूसरा और पहला नियम तोड़े ।

अगर आपको रोबोट जैसी फिल्मो में रूचि है तो आप यह फिल्म जरूर से जरूर देखें ।


6.) A.I. Artificial Intelligence :

यह फिल्म 2001 में आयी है, इस फिल्म में एक रोबोटिक लड़का को प्रोग्राम किया गया था प्यार करने के लिए । उस लड़के का नाम डेविड था।

इस रोबोट को एक साइंटिस्ट ने गोद लिया था । यह रोबोट उस परिवार का हिस्सा बन जाता है लेकिन बहुत सारे अनचाहे पल आते हैं जो उस रोबोटिक लड़का कि जिंदगी को ख़राब कर देता है ।

इंसान उस रोबोट को अपनाने से कतरा रहे थे ।

डेविड एक यात्रा पर निकलता है , जहाँ पर वो अपना अलग दुनिया खोज पता है । वो एक ऐसी दुनिया खोजता है जो इंसान और रोबोट के बीच एक रेखा बना देता है ।

यह फिल्म बहुत ही ला जवाब है । आपको जरूर देखना चाहिए ।

 


7.) Upgrade : अपग्रेड

इस फिल्म में  लकवा से पीड़ित  इंसान के अंदर एक चिप लगा दिया जाता है । चिप लगा देने के बाद वो इंसान, बहुत ही ज्यादा ताकतवर इंसान बन जाता है ।

वह इंसान बस इंसान या मशीन तक सीमित नहीं रह जाता है, वो कुछ और ही बन जाता है ।

जब उस इंसान के अंदर चिप डाला गया उसके बाद वह इंसान सुपर ह्यूमन बन जाता है और अपनी पत्नी के कातिल को खोजने में लग जाता है ।

इस फिल्म का एक्शन द्रिश्य बहुत ही ज्यादा मस्त है और काफी ज्यादा डरावना भी है ।

यह फिल्म बच्चों के लिए नहीं है, इस फिल्म में बहुत ही ज्यादा खून खराबा है ।

 

 


8.) Mr. Robot :

यह एक टीवी शो है ।

Mr. Robot हैकिंग के मामले में सबसे सर्वश्रेष्ठ टीवी शो माना जाता है । इस टीवी शो का हैकिंग द्रिश्य काफी ज्यादा असली है । आप इस टीवी शो से बहुत कुछ सिख सकते हैं ।

इस टीवी शो में जितने भी हैकिंग द्रिश्य थे उन सभी द्रिश्य को सिक्योरिटी कंपनी जैसे की Avast , Panda Security , Avira , Kaspersky इन सारे कंपनियों ने तारीफ़ किया है । आप बहुत कुछ सिख सकते हैं  Mr. Robot से ।

यह टीवी शो एक कंप्यूटर इंजीनियर इलियट एंडरसन  की जिंदगी पर आधारित है । वो सुपर हीरो बनना चाहता था पूरी दुनिया को बचाना चाहता था । लेकिन वो डिप्रेशन, एंग्जायटी जैसी बीमारी से पीड़ित था ।

इलियट एंडरसन को एक आदमी जिसका नाम ” Mr. Robot ” वो उसको अपने ग्रुप में जुड़ने के लिए बोलता है । उसका ग्रुप का नाम होता है, Fsociety .

यह टीवी शो काफी ज्यादा मजेदार है , आपको प्रोग्रामिंग करने के लिए प्रेरणा भी मिलेगा ।

 

 


9.) Ex Machina (2015) : 

एक जवान प्रोग्रामर जिसका नाम कालेब स्मिथ है, उसको एक साइंटिफिक एक्सपेरिमेंट में लिया जाता है । यह एक्सपेरिमेंट आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का होता है ।

इस एक्सपेरिमेंट में एक महिला रोबोट होती है, उसके साथ बात चित करना होता है । और बाद में यह पता लगाना होता है कि वो महिला रोबोट, रोबोट होती है या नहीं ।

उस कंपनी का CEO नाथन बातेमान ( Nathan Bateman) एक महिला रोबोट बनता है, जिसका नाम वो ava रखता है । उस रोबोट को आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से बनाया जाता है ।

Ava काफी ज्यादा एडवांस रोबोट होती है । वो खुद से सोच सकती थी और अपने फैसले ले सकती थी ।

यह फिल्म काफी ज्यादा अच्छी है । इससे आपको काफी ज्यादा प्रेरणा मिलेगा ।

 


इसे भी पढ़ें : 5 Mobile Games जो आने वाली है | Top mobile games 2021 hindi

इसे भी पढ़ें : Poll : भारतीय सरकार को PUBG मोबाइल इंडिया को अनुमति देना चाहिए या नहीं ?

10.) The Matrix (1999) : 

यह फिल्म अपने ज़माने कि सर्वश्रेष्ठ फिल्म है । इस फिल्म में reality को चैलेंज करने का सवाल सबके सामने रखा है । आप जो भी कर रहे है, आपके आस पास जो भी हो रहा है ? क्या वो सब असली है ? या हमे कोई और नियंत्रण कर रहा है ।

एक कंप्यूटर प्रोग्रामर जिसका नाम थॉमस एंडरसन है, उसका हैकिंग नाम “Neo” है । उसे लगता है कि यह दुनिया में कुछ गड़बड़ है और जब उसे मैट्रिक्स के बारे में पता चलता है तो वो काफी ज्यादा हैरान हो जाता है ।

आजकल के प्रसिद्ध इंसान जैसे एलोन मस्क इसके बारे में बात करते है। एलोन मस्क का मानना है कि हम सिमुलेशन में जी रहे है । यह असली दुनिया नहीं है ।

इस फिल्म का एक्शन बहुत ही ज्यादा हटके है, इसका कांसेप्ट काफी अलग है और यह फिल्म काफी रोचक भी है ।


निष्कर्ष  : Best Tech Movies

ऊपर के सारे फिल्म और टीवी शो ये मेरा अपना लिस्ट है । आप भी अपना लिस्ट कमेंट पर बताइये । इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद ।

 

 

 

 

Leave a Reply