Home > django > Django क्या है ? Django हिंदी में । Django project ideas

Django क्या है ? Django हिंदी में । Django project ideas

django project ideas

Django क्या है ? Django हिंदी में । Django project ideas :  Django एक python प्रोग्रामिंग का एक वेब फ्रेमवर्क है, जो model-view-template की डिज़ाइन पर आधारित है ।  यह Django software foundation के द्वारा चलाया जाता है ।

इस फ्रेमवर्क का मकसद complex database design को आसान करना है । Django अपने components का बार बार इस्तेमाल करने पर जोर देता है, इसमें आपको कोड बहुत कम लिखना पड़ेगा, बहुत ही ज्यादा तेज़ी से आप डेवलपमेंट कर पाएंगे और इसमें एक ही कोड को हर जगह लिखना न पड़े, यह ये सब चीज़ों पर जोर देता है ।

Django डिफ़ॉल्ट एडमिन पैनल भी देता है । यहाँ पर आप बेसिक से लेकर एडवांस तक सब काम कर सकते हैं, लेकिन फिर भी आपको अलग से एडमिन पैनल बनाना होगा, क्यों कि इस एडमिन पैनल में सिर्फ सुपरयूजर (Super User) को ही एक्सेस (access) मिलेगा।

इस फ्रेमवर्क में पाइथन प्रोग्रामिंग का इस्तेमाल किया जाता है हर एक चीज़ में । इसको सिखने से पहले आपको पाइथन सीखना जरुरी है । इसकी सेटिंग फाइल्स और डाटा मॉडल्स सब पाइथन में लिखा हुआ है ।

Django आपको CRUD की सुविधा भी देता है, CRUD = Create , Read , Update , Delete . इस CRUD फंक्शन को आप एडमिन पैनल से भी एक्सेस कर सकते हैं ।

इंटरनेट पर बहुत सारी चीज़ें हैं, जो django से बना हुआ है जैसे कि इंस्टाग्राम, मोज़िल्ला(Mozilla), The Washington Post , Public Broadcasting Service , Bitbucket , Nextdoor , Disqus और भी बहुत सारे हैं ।

 


Django से आप किस तरह के aaplication बना सकते हैं । Django Project Ideas


Content Aggregator :

content aggregator एक वेबसाइट या फिर एक इंसान या फिर एक आर्गेनाईजेशन जो इंटरनेट के  अलग अलग जगह  से डाटा ला कर  करके एक जगह पर रखता है , ताकि उसका फिर से इस्तेमाल किया जा सके या फिर उसको फिर से बेचा जा सके ।

इससे आपको एक चीज़ का फायदा जरूर होता है कि आपको एक दिन में 10 वेबसाइट नहीं जाना पड़ेगा कोई भी न्यूज़ पढ़ने के लिए, आपको एक ही जगह पर वो सारा न्यूज़ मिल जायेगा ।

Content आज कल के ज़माने का राजा है, आप खुद को  up-to-date रखने के लिए, आपको हमेशा नयी जानकारी इंटरनेट से लेना ही पड़ेगा, आप हर एक वेबसाइट पर जाके चेक नहीं कर सकते हैं, इसमें  बहुत ही ज्यादा समय का नुकसान होता है, इसलिए content aggregator बहुत काम कि चीज़ है ।

अगर आपने Django का बेसिक्स सिख लिया है और बेसिक प्रोजेक्ट बना लिए है, तो आपको अपना स्किल को बेहतर करने की जरुरत है, content aggregator website बनाइये और इसको GitHub पर mantain कीजिये । ताकि दूसरे लोग भी आपका प्रोजेक्ट देख सके ।

 

वेबसाइट जैसे की  Alltop और  Hvper उदहारण है, Content aggregator वेबसाइट का ।


School Management System :

यह प्रोजेक्ट तो को सुना सुना लग रहा होगा, लेकिन क्या आपने कभी कोशिश किया इसके बनाने के लिए ? आपको क्या चीज़ों की जरुरत है, इस प्रोजेक्ट को बनाने के लिए ? चिंता मत कीजिये, मैं सब कुछ बताऊंगा इस प्रोजेक्ट के बारे में ताकि आपको आसानी हो, यह प्रोजेक्ट बनाने में ।

आपको स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम बनाने के लिए निचे दिए गए  Modules को बनाने होंगे .

 

1.) Admission या Student module 

हर एक स्कूल में एडमिशन होता ही है। आपको स्टूडेंट का डाटा चाहिए, तो आपको स्टूडेंट का डाटा का एंट्री करना ही पड़ेगा, तो एडमिशन module बनाना जरुरी ही है ।

स्कूल का कोई भी स्टाफ जो एडमिशन लेता है, वो इसे भर के अपडेट कर सकता है । स्टूडेंट का डाटा बहुत ही ज्यादा जरुरी होता है।

एक बार स्टूडेंट का सारा डिटेल डेटाबेस में जमा हो जाये, तो उस डाटा को आप कही भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे कि fee जमा करने में, लाइब्रेरी में किताब देने और लेने में, अटेंडेंस में, छुट्टी लेने में, स्टूडेंट का रिजल्ट देने में ।

इसलिए सबसे पहले इस module का बनाना बहुत ही ज्यादा जरुरी है।  आप अपना जरुरत के हिसाब से इस module को बना सकते हैं।

जैसे कि एक स्टूडेंट का क्या क्या हो सकता है :- उसका नाम, माता पिता का नाम, उसका पता, उसका जेंडर, धरम, मोबाइल नंबर, और भी बहुत सारी चीज़ें । आप अपने हिसाब से डेटाबेस तैयार कर सकते हैं ।

2.) Account

स्टूडेंट का डेटाबेस बनाने के बाद, आपको स्टूडेंट का फी मैनेजमेंट(fee management) भी बनाना पड़ेगा । ये बहुत ही ज्यादा जरुरी है, और यह हर जगह काम आता है।

अकाउंट स्टाफ फी का टाइप अपना डेटाबेस में रखेगा, जैसे कि मासिक फी, एडमिशन फी, स्पोर्ट्स फी और भी बहुत तरह के फी ।

आप अपने जरुरत के हिसाब से बना सकते हैं। अगर किसी स्टूडेंट का फी जमा करना है, तो उस स्टूडेंट को क्लास वाइज खोजें फिर उस स्टूडेंट को क्लिक करके देखें कि, उसका कितना फी बाकी है, उस हिसाब से उसका फी जमा करा दें। अगर फी जमा हो गया तो डेटाबेस में एंट्री हो जाये ।

अकाउंट स्टाफ ये सारी चीज़ें मैनेज करेगा। वो स्टूडेंट का डाटा को रोल नंबर या फिर क्लास के अनुसार खोज सके, ऐसा बनाना है । फी जमा करने के बाद कितना फी बचा हुवा है, ये भी दिखाना है । तो आप अपना इमेजिनेशन का इस्तेमाल कीजिये और ये module बनाइये । ये थोड़ा सा कठिन है लेकिन ना मुमकिन नहीं है ।

3.) Library 

अकाउंट के जैसा ही आप लाइब्रेरी का module बना सकते हैं । यह module भी बहुत बड़ा होगा और बहुत ही ज्यादा काम्प्लेक्स होगा ।

इस module में आपको किताबों के सारे डिटेल डालना पड़ेगा, किताब का नंबर, पब्लिकेशन और भी बहुत कुछ । पहले किताबों कि एंट्री ।

किताबों कि एंट्री बना लेने  बाद आप किताब का लेन देन का module बनाइये ।

इसमें आपको फिर से स्टूडेंट का डाटा को यहाँ लाना पड़ेगा। उसके बाद आप स्टूडेंट को कोई भी किताब दे सकते हैं , स्टूडेंट कब किताब लौटाएगा, ये भी दिनांक होना चाहिए ।

अगर कोई भी स्टूडेंट देरी से किताब लौटाता है तो उसको फाइन लगना चाहिए ।

यह स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम का बस एक डेमो है । आप अपने हिसाब से या फिर कोई भी स्कूल के हिसाब से वेबसाइट बना सकते हैं ।

 

Blog :

सब लोग ब्लॉग तो बनाते है, लेकिन सभी लोग बेसिक ही बनाते है । यहाँ पर आपको ब्लॉग को एडवांस बनाना है । अगर आपको फ्रंट एन्ड बनाने आता है, तो आप बूटस्ट्रैप की मदद से अपने वेबसाइट की डिज़ाइन कर सकते हैं ।

फिर django की मदद से, आप बैकेंड डेवलपमेंट कीजिये ।

ब्लॉग में आप एक एडमिन पैनल बनाइये, एडमिन पैनल में CRUD का फंक्शन जरूर दीजिये, जैसे ब्लॉग को बनाने के लिए create फंक्शन, उसका preview के लिए read का फंक्शन, फिर अपडेट का फंक्शन  उसके बाद डिलीट का फंक्शन जरूर होना चाहिए ।

ब्लॉग पर आप pagination दीजिये, subscription फॉर्म दीजिये, कमेंट फॉर्म दीजिये, सोशल ऑथेंटिकेशन दीजिए, Tiny MCE एडिटर को डालिये ताकि आपको ब्लॉग अपडेट करने में दिक्कत न हो ।

E-commerce :

E-commerce वेबसाइट एडवांस लेवल में आता है । एक ऐसा वेबसाइट बना लेने से आप django का एडवांस लेवल तक सिख जायेंगे, फिर आपको कोई दिक्कत नहीं होगा। आप कही भी जॉब ले सकते हैं, फ्री लैंसिंग में काम पा सकते हैं ।

शॉपिंग वेबसाइट में आप 3 तरह के अकाउंट बना सकते हैं ।

1.) Customer के नजरिये से

2.) Product बेचने वाले के नजरिये से ।

3.) company वालो की  नजरिये से ।

कस्टमर product को खरीद सकता है, add to cart में प्रोडक्ट रख सकते हैं, पेमेंट ऑनलाइन कर सकते हैं या फिर cash on delivery पर भी पेमेंट कर सकते हैं । कस्टमर बिना login किये भी product खरीद सकता है ।

प्रोडक्ट बेचने वाला इंसान अपना प्रोडक्ट का जानकारी, प्रोडक्ट का फोटो, उसका दाम, उसका पूरा डिटेल दे सकता है । डिस्काउंट का विकल्प भी होना चाहिए ।  उसका अपना प्रोफाइल भी होना चाहिए । आप अपना imagination का भी इस्तेमाल कीजिये ।

तीसरा कंपनी वालों का नजरिया से, पेमेंट gateway डाल दीजिये, ये बहुत ही जरुरी है । किसी फालतू प्रोडक्ट को बैन भी कर सकते हैं अगर प्रोडक्ट बेचने वाला कोई भी अश्लील चीज़ें बेचना चाहे तो  ।

ये सारी चीज़ें आप कर सकते हैं । आप अपना दिमाग का भी इस्तेमाल कीजिये।

आप इसमें से कोई भी Django project बना लगे तो आपको django के बारे में अच्छी जानकारी मिल जायेगा ।

 

 

Leave a Reply