Thursday, July 28, 2022
Home > website > Most Useful Websites For Students In Hindi

Most Useful Websites For Students In Hindi

most useful websites for students

Most Useful Websites For Students In Hindi  : अगर आप रोज इंटरनेट पर काम करते हैं, तो आपको हमेशा कोई न कोई काम जरूर पड़ता होगा, जहाँ पर आप अपने फोटो को एडिट (edit) करना होगा, या फिर आपको कोई भी फोटो को कंप्रेस करना होगा, या फिर आपको अपने वर्ड फाइल को पीडीऍफ़ (PDF) में बदलना पड़ेगा ।

इस पोस्ट पर सभी वेबसाइट का लिस्ट है, जो आपको हर रोज काम आएगा । ये सब बहुत काम का वेबसाइट (most useful websites) है ।

ये सारे वेबसाइट विद्यार्थियों के लिए बहुत ही काम का है । विद्यार्थियों का काम का वेबसाइट ।

Most Useful Websites For Students In Hindi  :

1.) Canva :

Canva एक online photo editor और online video editor है । इसमें आपको बहुत सारे टेम्पलेट मिल जायेगे। जिसके मदद से आप बहुत ही अद्भुत डिज़ाइन कर पाएंगे ।

इस वेबसाइट पर जाते ही आप देखेंगे कि वहाँ पर हर एक चीज़ का डिज़ाइन मिल जायेगा । जैसे कि YouTube Thumbnail , Website Thumbnail , Poster , Logo Design , Facebook Post Design , Facebook Cover Design , Card और भी बहुत सारा डिज़ाइन का टेम्पलेट पहले से ही है।

आपको बस डिज़ाइन को apply करना है और आपका डिज़ाइन तैयार । Canva बिलकुल मुफ्त है । इसमें आपको कुछ कुछ फीचर के लिए पैसा भी देना पड़ेगा, लेकिन आप free version में ही सबकुछ पा सकेंगे ।

आपको paid version लेने का जरुरत नहीं पड़ेगा। canva बहुत ही उपयोगी वेबसाइट है। यह स्टूडेंट के लिए बहुत ही काम का वेबसाइट (Most useful websites) है ।

2.) CompressJPEG :

इस वेबसाइट में आप अपना फोटो को कंप्रेस कर सकते हैं । कंप्रेस करना मतलब फोटो का साइज को कम करना । अगर आपका फोटो फाइल बहुत बड़ा है तो इस वेबसाइट  पर जाकर आप अपना फोटो को कंप्रेस कर सकते हैं ।

फोटो को कंप्रेस कर दूसरा जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं ।

इस वेबसाइट पर फोटो कंप्रेस के अलावा PDF compress , PNG compress भी होता है ।

 

3.) Pexels :

Pexel वेबसाइट पर आपको copyright free photo मिल जायेगा । गूगल पर अगर आप कोई भी फोटो डाउनलोड करके इस्तेमाल करते हैं, तो आपके वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर copyright स्ट्राइक आ सकता है ।

वो सारे फोटो फ्री नहीं होते हैं । लेकिन pexels पर आपको सभी फोटो या फिर वीडियो copyright free मिलेगा ।

आप कोई भी डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं । वीडियो भी फ्री मिलेगा आपको।

इस वेबसाइट पर सभी फोटो और वीडियो मुफ्त मिलेगा। आपको किसी तरह का copyright strike नहीं आएगा ।

4.) Word to PDF :

इस वेबसाइट की मदद से आप Microsoft word को PDF फाइल में बदल सकते हैं । अगर आप स्टूडेंट हैं, तो आपको ये वेबसाइट बहुत ही काम आएगा ।

आपको कोई भी प्रोजेक्ट बनाना है तो आप Microsoft word में लिखते हैं, फिर उसको प्रिंट निकालने के लिए या फिर उसको अपने मोबाइल पर रखने के लिए आपको PDF पर बदलना जरुरी है, ताकि कुछ भी लिखा हुआ बदले ना  ।

ऐसे समय पर ये वेबसाइट बहुत ही काम का है ।

Word to PDF वेबसाइट पर जाइये । ये विद्यार्थी के लिए बहुत ही काम का वेबसाइट है ।

5.) PDF Editor : Sejda

Sezda एक वेबसाइट है जिसके मदद से आप PDF file को आसानी से एडिट कर सकते हैं । इसके अलावा आप PDF file पर नया पेज जोड़ सकते हैं, पेज डिलीट कर सकते हैं, कुछ भी लिखा हुआ मिटा सकते हैं ।

स्टूडेंट के लिए यह वेबसाइट बहुत ही अच्छा है ।

Sezda वेबसाइट पर जाइये ।  विद्यार्थियों का काम का वेबसाइट | most useful website for students .

6.) Down For Me Or Everyone :

आप वेबसाइट चला रहे हैं  और वो वेबसाइट किसी कारण वेबसाइट नहीं खुल रहा है । Down For Me Or Everyone वेबसाइट से आप ये पता कर सकते हैं कि कोई भी वेबसाइट सिर्फ आपके लिए ही डाउन है या पूरी दुनिया के लिए ।

कभी कभी ऐसा होता है कि आपका इंटरनेट प्रोवाइडर के कारण कोई वेबसाइट खुलता नहीं है, तो आपको लगता है कि ये वेबसाइट डाउन है, तो आपको इस वेबसइट पर आके जरूर चेक कर लेना चाहिए ।

आप कन्फर्म कर सकते हैं कि वेबसाइट सबके लिए डाउन है या फिर सिर्फ आपके लिए ।

Down for me or everyone वेबसाइट पर जाइये । 

7.) Fast.com :

अगर आपको अपना इंटरनेट स्पीड पता करना है तो आप Fast.com का इस्तेमाल कीजिये । यह वेबसाइट सही और सटीक स्पीड बताता है ।

Ookla का इस्तेमाल नहीं करें, यह फेक इंटरनेट स्पीड बताता है । ज्यादातर समय ookla पर स्पीड पूरा रहता है लेकिन आपका YouTube तक नहीं खुलता है ।

इसलय fast.com का इस्तेमाल कीजिये । यह बिलकुल सही और सटीक इंटरनेट स्पीड बताता है ।

fast.com वेबसाइट पर जाइये 


इसे भी पढ़ें :  5 वेबसाइट प्रोग्रामर के लिए | top 5 website for programmers in hindi

इसे भी पढ़ें : वेब डिजाइनिंग के लिए क्या सीखना पड़ता है ?


8.) English To Hindi Typing :

अगर आपको हिंदी में कोई भी पत्र लिखना है तो आप कैसे लिखेंगे ? इसके लिए आपको हिंदी टाइपिंग सीखना पड़ेगा । इंटरनेट बहुत ही कमल का चीज़ है, यहाँ पर सब कुछ मिल जाता है ।

इस वेबसाइट पर आप इंग्लिश की मदद से हिंदी लिख सकते हैं । आपको हिंदी टाइपिंग सिखने का जरुरत नहीं है । आपको बस इसमें हिंदी शब्द को इंग्लिश में लिखना है ।

English to hindi वेबसाइट स्टूडेंट के लिए  उपयोगी वेबसाइट है । आपको ज्यादा मेहनत करने का जरुरत नहीं है।

इस वेबसाइट पर English to sanskrit , English to marathi , English to Gujrati , English to Tamil इत्यादि । भारत के किसी भी कोने में आप जाइये, यह वेबसाइट आपका काम आएगा ।

English to hindi वेबसाइट पर जाइये । 

9.) Dictation.io :

इस वेबसाइट पर आप कुछ भी लिख सकते हैं, बोल के । आपको बस बोलना है और टाइपिंग अपने आप हो जायेगा । ये वेबसाइट स्टूडेंट का बहुत ही काम आएगा, लेटर राइटिंग, essay राइटिंग में ।

आपको बोलना है, बाद बाकि काम ये वेबसाइट कर देगा ।

इस वेबसाइट में  हिंदी, इंग्लिश, बंगाली , स्पेनिश भी सपोर्ट होता है ।  Dictation वेबसाइट पर जाइये

 

10) Khan Academy :

इस वेबसाइट पर आपको आपके पढाई से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी । आपको यहाँ पर कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक का सभी कोर्स मिल जायेगा ।

यहाँ तक कि आपको आपको ग्रेजुएशन के कोर्स भी यहाँ पर मिल जायेगा । सभी कोर्स इस वेबसाइट पर मुफ्त है । आपको कोई भी पैसा देना नहीं पड़ेगा ।

Khan academy बहुत ही उपयोगी वेबसाइट(most useful websites)  में से एक है । आप इस वेबसाइट पर फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी गणित सब कुछ सिख सकते हैं ।

आपको जो भी कोर्स पसंद है, आप वो कोर्स चुन लीजिये फिर आप पढाई कीजिये । ये बहुत ही लाजवाब वेबसाइट है । आपको मजा आएगा ।

Khan Academy का वेबसाइट पर जाइये