Thursday, January 13, 2022
Home > internet > Metaverse क्या है ? मेटा क्या है ? इसका हमारे ऊपर क्या असर होगा ?

Metaverse क्या है ? मेटा क्या है ? इसका हमारे ऊपर क्या असर होगा ?

metaverse

फेसबुक तो आप जानते ही हैं, यह कंपनी बहुत ही ज्यादा बड़ी है । फेसबुक के मालिक मार्क ज़करबर्ग ने metaverse बनाया । लेकिन ये मेटावर्स है क्या ? मेटा क्या है ? इस पोस्ट में हम फेसबुक के इस नए शुरुआत के बारे में सम्पूर्ण विस्तार से चर्चा करेंगे । ये मेटावर्स कैसे इंटरनेट की दुनिया को बदल देगा और हमारा क्या रोल होगा इस metaverse में ।

फेसबुक एक सोशल मीडिया वेबसाइट है जिसके अंदर व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम, ओक्युलस, पोर्टल, मैसेंजर जैसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं ।

मेटा क्या है ? Meta क्या है ?

फेसबुक कंपनी ने अपना नाम बदल कर मेटा(Meta) कर लिया है । मेटा एक कंपनी है, जिसका मालिक मार्क ज़करबर्ग है । अभी फेसबुक भी मेटा के अंदर ही आता है ।

मेटा के अंदर अब फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प, मैसेंजर जैसे एप्लीकेशन हैं इसके अलावा ओक्युलस, पोर्टल जैसे टेक्नोलॉजी भी मेटा के अंदर आता है ।

Metaverse क्या है ?

फेसबुक के सारे प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी मिलाकर एक शब्द का नाम दिया गया है, जिसे Metaverse बोला जाता है । फेसबुक का नाम बदल कर मेटा कर दिया गया है ।

मेटा के सारे प्रोडक्ट और टेक्नोलॉजी को मिलाकर मेटावर्स बनाया गया ।

Metaverse के जरिये आप फेसबुक के सारे प्रोडक्ट्स को और भी अच्छे तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं ।

 

मेटावर्स एक वर्चुअल यूनिवर्स है जहाँ पर लोग अपने अवतार के साथ कहीं भी घूम सकते हैं । मेटा कंपनी ऐसा प्लेटफार्म बना रहे हैं जिसके मदद से आप इंटरनेट पर कुछ भी कर सकते हैं ।

Metaverse से आप क्या क्या कर सकते हैं ?

  • मेटवर्स से आप अपना वर्चुअल अवतार बना सकते हैं, वर्चुअल अवतार मतलब आपका अपना डिजिटल रूप । हो सकता है कि आपका ही चेहरा आपका अवतार में हो  या फिर आप कोई भी अवतार बना सकते हैं ।

  • यहाँ पर आप इंटरनेट पर कुछ भी कर सकते हैं । नए नए लोगों से मिल सकते हैं , उनसे बात कर सकते हैं । ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं ।

  • आप मेटावर्स पर वर्चुअल बिज़नेस  मीटिंग कर सकते हैं ।

  • वर्चुअल पार्टी होस्ट कर सकते हैं ।

  • अपने नए दोस्तों के साथ नए नए गेम खेल सकते हैं ।

  • वर्चुअल शॉपिंग कर सकते हैं, आप अपने अवतार के लिए कपड़े, जूते, चश्मा आदि खरीद सकते हैं ।

  • आप जो भी असली दुनिया में करते हैं, वो आप metaverse में कर सकते हैं ।

इंटरनेट का नया बड़ा चीज़ ?

क्या मेटावर्स इंटरनेट का नया बड़ा चीज़ है ? एक्सपर्ट लोग इसे इंटरनेट का नया बड़ा चीज़ बोल रहे हैं ।

2018 में एक फिल्म आयी थी “Ready Player One” जहाँ पर एक लड़का VR goggles पहनता है और वो लड़का नयी दुनिया में पहुंच जाता है । वो वहाँ पर नए नए लोगों से मिलता है, नयी जगह जाता है ।

डेटिंग करता है, गेम खेलता है ।

Metaverse भी वैसा ही है । यह इंटरनेट पर एक नयी दुनिया बनाएगा ।