Thursday, October 21, 2021
Home > internet > फेसबुक पेज कैसे बनाये ? Facebook page kaise banaye?

फेसबुक पेज कैसे बनाये ? Facebook page kaise banaye?

फेसबुक पेज कैसे बनाये ?

फेसबुक पेज कैसे बनाये ? : फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया वेबसाइट है । यहाँ पर अरबों की संख्या में लोग रोज इस वेबसाइट पर आते हैं । यहाँ पर वीडियो, फोटो, टेक्स्ट और भी बहुत सारी कंटेंट शेयर किया जाता है । आप जितने भी कंटेंट फेसबुक में देखते हैं वो कंटेंट या तो आपके दोस्तों ने शेयर किया होता है या फिर फेसबुक पेज ने ।

इस पोस्ट में, मैं बताऊंगा कि फेसबुक पेज कैसे बनाते हैं और फेसबुक पेज के फायदे क्या क्या हैं ?

फेसबुक पेज कैसे बनाते हैं ?

सबसे पहले आपको अपने फेसबुक ID से अपने फेसबुक पर लॉगिन करना है । लॉगिन करने के बाद आप अपने  फेसबुक प्रोफाइल पर आ जायेंगे ।

फेसबुक प्रोफाइल पर आते ही, आप देखेंगे कि बाँया तरफ बहुत सारे मेनू हैं । वहाँ पर pages का ऑप्शन दिया हुआ है, आपको pages पर क्लिक करना है ।

अगर आप पहले से फेसबुक पेज बनाये हैं तो आपको  पेज लिस्ट दिखेगा, अगर नहीं बनाये हैं तो आपको बस create new page का ऑप्शन दिखेगा, उसको क्लिक कर दीजिये ।

create new page पर क्लिक करते ही आपको पेज बनाने का फॉर्म मिलेगा, आपको इस फॉर्म को भरना है । आप अपने हिसाब से पेज का नाम चुन लीजिये, पेज का केटेगरी चुन लीजिये फिर आप अपना  पेज का डिस्क्रिप्शन दे दीजिये ।

ये सब भरने के बाद create page पेज पर क्लिक कर दीजिये । आपका पेज बन गया ।

उसके बाद अपना फेसबुक पेज का प्रोफाइल फोटो और कवर फोटो डालिये । आप अपने पेज के हिसाब से प्रोफाइल फोटो और कवर फोटो डालिये ।

आपका फेसबुक पेज बन गया ।

फेसबुक पेज बनने के बाद आप देखेंगे कि पेज नाम के नीचे create username का ऑप्शन दिया हुआ है । आप यहाँ पर अपने पेज का यूनिक username बना सकते हैं। आप यहाँ से पेज का यूजरनाम बना लीजिये । 

username को बदलने के लिए आप फेसबुक पेज का जनरल सेटिंग्स में जाकर बदल सकते हैं ।

 

Facebook Page बनाने का फायदा :

Facebook Page बनाने के फायदे बहुत सारे हैं । जितने भी सेलिब्रिटी, राजनेता, खिलाड़ी, बिज़नेस आदमी  सभी लोगों का  फेसबुक पर पेज बना हुआ है । चलिए देखते हैं फेसबुक पेज के फायदों के बारे में ।

–  आप अपने लोकल बिज़नेस को प्रमोट कर सकते हैं । अगर आपका कोई बिज़नेस है और आप उसे ऑनलाइन प्रमोट करना चाहते हैं, तो आपके लिए सबसे अच्छा है कि आप फेसबुक पेज बनाये और अपना बिज़नेस को प्रमोट करें ।

– आप अपने वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं ।

–  आप अपने यूट्यूब चैनल का view बढ़ा सकते हैं ।

– Facebook page से मार्केटिंग में काम खर्चा होता है ।

– अपने एफिलिएट मार्केटिंग का सेल बढ़ा सकते हैं, अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं तो आप अपना एफिलिएट प्रोडक्ट का सेल को बढ़ा सकते हैं ।

– अगर आप पॉपुलर बनना चाहते हैं तो फेसबुक पेज आपके लिए बहुत ही ज्यादा अवसर लाता है । आप मुफ्त में अपना फेसबुक पर  पेज बना कर अपना टैलेंट को दिखा सकते हैं । अगर लोगों को आपका काम पसंद आया तो लोग आपके पेज को ज्यादा like और share करेंगे ।


इसे भी पढ़ें : Seeders और Leechers क्या है ? Peers क्या होता है ?

इसे भी पढ़ें : 5 वेबसाइट प्रोग्रामर के लिए | top 5 website for programmers in hindi

अगर आपने फेसबुक पर कोई भी पेज बना लिया है और आप पेज को डिलीट करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें