Thursday, November 18, 2021
Home > website > Top social media sites जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए । सोशल मीडिया वेबसाइट

Top social media sites जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए । सोशल मीडिया वेबसाइट

top social media sites

जब भी आप सोशल मीडिया वेबसाइट के बारे में सुनते हैं , तो बस आपको फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम के बारे में याद आता है, लेकिन इसके अलावा भी बहुत सारे सोशल मीडिया वेबसाइट हैं ।

सोशल मीडिया ऐसा जगह है, जहाँ पर आप अपना फोटो, वीडियो, अपना राय, कोई भी सुचना शेयर करते हैं, आपको जो भी पसंद होता है, वो आप यहाँ पर शेयर करते है, आप नए दोस्त बनाते हैं, नए लोगों से बात करते हैं, आप अपने पसंदीदा अभिनेता को सन्देश देते हैं।  यहाँ पर आप virtually कुछ भी कर सकते हैं ।

साधारण रूप से यह जगह पर आप अपना समय बिताते हैं, जब भी कभी आपके पास फ्री समय होता है, तो आप सोशल मीडिया वेबसाइट पर अपना समय बिताते हैं, लोगों से बात करते हैं।  इस दुनिया के आधे से ज्यादा लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं ।

इंटरनेट पर बहुत सारी सोशल मीडिया वेबसाइट है, इस पोस्ट पर मैंने बहुत सारे सोशल मीडिया पोस्ट के बारे में बताया है  ।

1. Facebook :

यह सोशल मीडिया साइट इंटरनेट का सबसे पुराना सोशल मीडिया में से एक है और यह काफी लोकप्रिय भी है। इसे 4 फरवरी 2004 में लॉन्च किया गया है । इसके पास 2.7 अरब से भी ज्यादा मासिक एक्टिव यूजर है। फेसबुक 111 भाषा में उपलब्ध है ।

आप यहाँ पर नए दोस्त बना सकते हैं, उनके साथ बात कर सकते हैं। रजिस्टर किया हुआ यूजर सुचना शेयर कर सकता हैं, नया सुचना बना सकता है, पर्सनल फोटो, वीडियो और कोई भी रूचि शेयर कर सकता है ।

फेसबुक कालिंग करने और वीडियो कालिंग का सुविधा भी देता है । फेसबुक से लोग बिज़नेस भी करते हैं, यहाँ पर लोग अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार भी करते हैं।

2. Twitter :

यह सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है, खासकर अभिनेता और नेता लोगों में । यहाँ पर हर एक पोस्ट को ” ट्वीट ” कहा जाता है। सिर्फ और सिर्फ रजिस्टर किया हुआ यूजर ही ट्वीट कर सकता है, दूसरों का ट्वीट को लाइक कर सकता है ।

अगर कोई भी पोस्ट यहाँ पर शेयर होता है तो उसे re-tweet कहते हैं ।  आप किसी भी पोस्ट पर लाइक और कमेंट कर सकते हैं ।

जो यूजर रजिस्टर नहीं किया हुआ है, वो यूजर सिर्फ और सिर्फ ट्वीट को पढ़ सकता है, उसको लाइक या शेयर नहीं कर सकता है ।

एक ट्वीट पर सिर्फ 280 शब्द ही होते हैं । पहले ये 140 शब्द का होता था, लेकिन अब 280 है ।

ट्विटर का संस्थापक जैक डोरसी, नोआह ग्लास, बिज़ स्टोन, एवान विल्लियम्स ने बनाया था। इसे 2006 में लॉन्च किया गया था ।

ट्विटर को Ruby , Java , Scala और JavaScript जैसे प्रोग्रामिंग भाषा में लिखा गया है ।

 

3. Linkedin :

अगर आप विद्यार्थी हैं और आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह सोशल मीडिया आपके लिए है। यह सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट सिर्फ और सिर्फ नौकरी  पेशा से जुड़े हुए लोगों के लिए ही है ।

इस वेबसाइट पर सभी कोई है, जैसे कंपनी का CEO , CTO , आपका बॉस , कोई भी कंपनी का HR . सभी लोग यहाँ पर लोगों की तलाश में रहते हैं जो जॉब करना चाहते हैं ।

यह सोशल मीडिया वेबसाइट है, नौकरी ढूंढ़ने के लिए ।

आप यहाँ पर किसी को भी जोड़ सकते हैं, यहाँ पर किसी को friend-request भेजते हैं तो और वो accept कर लेता है, तो उसे बोलते हैं, connection बन गया ।

आपका जितना ज्यादा connection होगा आपको उतना ही नौकरी ढूंढ़ने में मदद मिलेगा। उदाहरण के रूप में  : अगर आपके पास 1000 connection है, और आप एक पोस्ट लिखते हैं की मुझे सॉफ्टवेयर डेवलपर की नौकरी चाहिए, मुझे जावा प्रोग्रामिंग आता है, तो आपके कनेक्शन आपको बहुत सारी कम्पनियों का लिंक भेज देंगे जहाँ पर नौकरी का पद खली पड़ा है, और आप वहां पर नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं ।

बहुत समय यह भी होता है, की आपका कनेक्शन में ही HR निकल जाए और वो आपसे आपका resume मांग ले, अगर सबकुछ सही रहा तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया भी जा सकता है ।

यहाँ पर आपका प्रोफाइल में सिर्फ और सिर्फ आपके काम से जुड़ी हुई जानकारी ही रहती है, अगर आप फालतू का कुछ भी डाल देंगे तो आपका प्रोफाइल देख ही लोग भाग जाएंगे, आपको कोई कांटेक्ट करने का कोशिश भी नहीं करेगा ।

आप linkedin पर किसी भी HR को अपना resume भेज सकते हैं, अगर उनलोगों को आपका resume पसंद आया तो आपको जरूर कांटेक्ट करेंगे ।

LinkedIn पर बड़ी बड़ी कंपनियां जैसे की गूगल, ओरेकल, माइक्रोसॉफ्ट , इन सभी कंपनियों के कर्मचारी (employee) यहाँ पर आपको मिल जायेंगे । आप इन लोगों को request भेज सकते हैं और कनेक्शन बना सकते हैं ।

 

4. Reddit :

यह सोशल मीडिया वेबसाइट कुछ हटके है, यहाँ पर आप फोटो, वीडियो, टेक्स्ट मैसेज और लिंक शेयर कर सकते हैं। यहाँ पर आप सिर्फ और सिर्फ रजिस्टर किया हुआ यूजर ही पोस्ट कर सकता है, बाद बाकी लोग बस देख सकता है ।

यहाँ पर पोस्ट को केटेगरी में बाँटा जाता है , जिसे “Subreddits” बोला जाता है । यहाँ पर बहुत सारे केटेगरी जैसे की न्यूज़, टेक्नोलॉजी, पॉलिटिक्स, पोर्न, विज्ञान, फिल्म, वीडियो गेम, म्यूजिक, किताब , स्पोर्ट, फिटनेस, कुकिंग, नेचर फोटो और भी हज़ारों केटेगरी मिल जायेंगे ।

यहाँ पर लाखों subreddits मिलेंगे आपको ।

यहाँ पर लाइक को upvote बोला जाता है, और dislike को downvote बोला जाता है। सिर्फ रजिस्टर किया हुआ यूजर ही पोस्ट कर सकता है।

आपको यहाँ पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले आपको subreddit चुनना होगा, उसके बाद ही आप पोस्ट कर पाएंगे। इसको चुनने से यह फायदा होता है कि जो भी उस subreddit को फॉलो करते हैं, उनको ही वो दिखेगा बाद बाकी लोगों को नहीं ।

आप किसी भी यूजर को फॉलो कर सकते हैं ।

रजिस्टर किया हुआ यूजर यहाँ पर “karma” कमाता है । जिसका जितना ज्यादा “karma”, उसको उतना ज्यादा लोग पसंद करते हैं ।

यहाँ पर upvotes निर्णय लेता है कि कौन सा पोस्ट टॉप पर रहेगा और कौन सा नहीं । अगर आपका कंटेंट पर बहुत upvote है तो आपका पोस्ट टॉप पर जरूर जायेगा ।

Reddit बदनाम भी है । यहाँ पर अभिनेत्री का नंगी फोटो भी लीक बहुत ज्यादा होता है । यहाँ पर आपको अश्लील कंटेंट बहुत मिलेंगे । यहाँ पर अश्लील कंटेंट के लिए भी subreddit है ।

इसे 2005 में स्थापित किया गया था । Reddit को Steve Huffman , Aron Swartz , Alexis Ohenian ने बनाया था । रेड्डिट बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया वेबसाइट है ।

Reddit को पाइथन और रियेक्ट में लिखा गया है ।

 

5. Snapchat :

यह एक मोबाइल एप्लीकेशन है, यह पहला ऐसा सोशल मीडिया था जो मोबाइल के लिए बनाया गया था । यह नए सोशल मीडिया का शुरआत था ।

यहाँ पर लोग अपने camera से फोटो लेते और उसमे तरह तरह फ़िल्टर लगे होते है, जिसका मदद से लोगों का चेहरा को बदला जा सकता है ।

जैसे कि अगर आप कैमरा में अपना फोटो देख रहे हैं और दुल्हन का फ़िल्टर लगा देते हैं तो आपका चेहरा दुल्हन की तरह शज जायेगा । अगर आप कोई जानवर का फ़िल्टर लगा देते है, तो आपका चेहरा भी जानवर की तरह हो जायेगा ।

फिर आप अपना फ़िल्टर किया हुआ फोटो को किसी को भी शेयर कर सकते है ।

Snapchat को Evan Spiegal , Bobby Murphy , Reggie Brown ने बनाया था जब वो लोग Stanford University के विद्यार्थी थे ।

 


इसे भी पढ़ें :  Camel case kya है ? camel case क्या है ? What is camel case in hindi

इसे भी पढ़ें : Seeders और Leechers क्या है ? Peers क्या होता है ?


6. Instagram :

यह सोशल मीडिया फोटो शेयरिंग और वीडियो शेयरिंग पर ही फोकस किया हुआ था । इसमें सबसे ज्यादा ब्रांड प्रमोशन होता है  ।

रजिस्टर किया हुआ यूजर फोटो और वीडियो शेयर कर सकता है, फिर पोस्ट पर लाइक या कमेंट कर सकता है ।

अगर आपको प्रसिद्ध होना है तो आप इंस्टाग्राम इस्तेमाल कीजिये, इसमें लोकप्रिय होने के बहुत ही ज्यादा संभावना है । दूसरे वेबसाइट के मुकाबले यहाँ पर ज्यादा संभावना है ।

इंस्टाग्राम का फाउंडर Kevin Systrom और Mike Krieger है । इसको फेसबुक ने 2012 में खरीद लिया था ।

 

Tech Stuff: 

इंस्टाग्राम को पाइथन प्रोग्रामिंग में लिखा गया है ।  इसे पाइथन फ्रेमवर्क django में लिखा गया है।

 

7. TikTok :

यह सोशल मीडिया एप्लीकेशन छोटा वीडियो क्लिप के लिए प्रसिद्ध है । लोग यहाँ पर छोटा वीडियो डालते हैं  । यह चीन की कंपनी ByteDance ने इसको बनाया था ।

TikTok के वीडियो में lip syncing , dance , comedy , Short Music , transition video , Duet video , Meme video होते हैं । इस सोशल मीडिया एप्लीकेशन को ट्रेंड सेट करने के लिए जाना जाता है ।

ज्यादातर ट्रेंड बेकार और बकवास ही होते हैं ।

इस ऐप को भारत में बन कर दिया गया है, सुरक्षा के कारण ।

 

8. Pinterest :

इस सोशल मीडिया नेटवर्क साइट और एप्लीकेशन पर आप फोटो और छोटा वीडियो शेयर कर सकते हैं । यह इंस्टाग्राम के जैसा नहीं है । यह इंस्टाग्राम से बहुत ही ज्यादा अलग है ।

Pinterest को हमेशा नए नए आईडिया खोजने के लिए जाना जाता है । जैसे की फैशन आइडियाज , गार्डेनिंग आइडियाज , DIY , खाना , ट्रेवल और भी बहुत सारे ।

यहाँ पर आप फोटो, वीडियो और gif ही देख पाएंगे ।

इसका स्थापना बेन सिल्बरमैन , पॉल सिएरा ( Paul sciarra ), Evan  Sharp ने किया था 2009 में ।

Tech से जुडी जानकारी : इस वेबसाइट ऍप को पाइथन, जावा और गो  प्रोग्रामिंग भाषा में लिखा गया गया है ।

 

9. Tumblr :

यह एक माइक्रो ब्लॉग्गिंग और सोशल मीडिया वेबसाइट है . Tumblr को डेविड कार्प ने 2007 में बनाया था और अभी ये कंपनी Automattic के पास है । Automattic अमेरिका की कंपनी है ।

यह यूजर को फोटो, टेक्स्ट , वीडियो पोस्ट करने देता है । इसके अलावा यह सोशल मीडिया वेबसाइट छोटी ब्लॉग लिखने का सुविधा भी देता है ।

Tech Stuff: इस वेबसाइट को  PHP और Mysql लिखा गया है ।

 

10. Medium :

यह इंटरनेट पर सबसे महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफार्म है । यहाँ पर ज्ञान का भंडार है । यहाँ पर आपको टुटोरिअल, टिप्स, बिज़नेस, सलाह, स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी मिलेगा । इसके अलावा यहाँ पर टेक्नोलॉजी से भी जुड़ी जानकारी मिलेगा । 

अगर आप इस वेबसाइट पर  रोज रोज जाएंगे तो आप काफी ज्यादा होसियार हो जायेंगे । Medium को Evan williams ने बनाया और इसे 2012 में लांच किया ।

यह सोशल मीडिया वेबसाइट आपका समय को बर्बाद नहीं करता है । यह आपका समय का बचत करता है और आपको रोज कुछ न कुछ जरूर सिखाता है ।

Medium आपको पैसे कमाने का मौका भी देता है , अगर आप article लिखने में माहिर है तो आप यहाँ पर आर्टिकल लिख कर पैसे कमा सकते हैं ।

अगर आपको टेक्नोलॉजी पसंद है तो आप टेक्नोलॉजी से जुड़ी जानकारी डाल सकते हैं, अगर आप शिक्षक हैं तो आप यहाँ पर अपना ज्ञान दूसरों को बाँट सकते हैं , इसके बाद आप यहाँ पर पैसे भी कमा सकते हैं ।

 

Tech stuff :  इसे सबसे पहले Node.js में लिखा गया था । Medium वेबसाइट TinyMCE  टेक्स्ट एडिटर इस्तेमाल करता है । इसका इमेज सर्वर Go प्रोग्रामिंग भाषा में लिखा गया है और इसका मैं ऐप सर्वर Node में लिखा गया है ।

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply