Wednesday, August 3, 2022
Home > programming > आपको python programming क्यों सीखनी चाहिए ? learn python

आपको python programming क्यों सीखनी चाहिए ? learn python

python programming

python programming क्यों सीखनी चाहिए ?: पाइथन एक interpreted , Object oriented प्रोग्रामिंग भाषा है, जिसे Guido van Rossum ने बनाया है और इसको सबसे पहले 1991 में रिलीज़ किया गया । यह एक open source programming भाषा है ।

इस पोस्ट में मैं बताऊंगा, कि आपको पाइथन प्रोग्रामिंग क्यों सीखना चाहिए और इसके सिखने के क्या – क्या लाभ हैं, अगर आप प्रोग्रामिंग के बारे में नहीं जानते हैं, और आप प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं तो पाइथन आपके लिए श्रेष्ठ है ।

अगर आप नयी भाषा सीखना चाहते हैं तो पाइथन आपके लिए मजेदार होगी ।


आपको Python Programming क्यों  सीखना चाहिए

1.  Python Programming आसान है :

यह प्रोग्रामिंग भाषा बहुत ही आसान है । अगर आप C या फिर C++ बैकग्राउंड से आये हैं तो आपको पाइथन सिखने में कोई परेशानी नहीं होगी । यह बहुत ही ज्यादा आसान भाषा है ।

दूसरी प्रोग्रामिंग भाषा में “hello world” का प्रोग्राम लिखने के लिए बहुत सारे कोड लिखने पड़ते हैं लेकिन पाइथन में बस एक लाइन ही लिखना पड़ता है ।

पाइथन में बस एक लाइन में “hello world” का प्रोग्राम लिखा जा है, निचे उदहारण दिया गया है ।


print("Hello World")

यह “Hello World” प्रिंट करके देगा । यहाँ पर आपको कोई भी class डिफाइन करने का जरुरत नहीं है, जैसे कि java programming में होता है, यहाँ पर आपको कुछ भी शामिल करने का जरुरत नहीं है । यह इतना साधारण है ।

आपको यहाँ पर curly braces या semi-colon का चिंता करने का जरुरत नहीं है, पाइथन ये सब से छुटकारा प्रदान करता है। (dictionary में curly braces का इस्तेमाल होता है )

जब आप function का प्रोग्राम लिखते हैं तो आपको curly braces का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन पाइथन में ऐसा कुछ भी नहीं है ।


def hello_function():
  print("Hello from a function")

hello_function()

पाइथन में indentation होता है। indentation का मतलब कुछ space छोड़कर प्रोग्राम को लिखा जाए, जैसे कि 4 space या फिर 8 space छोड़ कर । यहाँ पर हर कोड indented होना चाहिए नहीं तो error दिखा देगा ।

मैंने एक लिस्ट बनाया है, जहाँ पर आप ये जान पाएंगे कि पाइथन प्रोग्रामिंग को मास्टर हासिल करने के लिए आपको क्या क्या सीखना पड़ेगा।  .

 

2.) Portable and Extensible : इसे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम में चलाया जा सकता है

पाइथन कोड portable होता है, आप पाइथन का कोड किसी भी operating system में रन कर सके हैं, बिना किसी error का । अगर आपने अपना कोड macOS में लिखा है, तो आप उस कोड को किसी भी operating system जैसे कि linux , Windows में चला सकते हैं । आपको किसी भी चीज़ का चिंता करने करने का जरुरत नहीं है ।

पाइथन आपको JAVA या फिर .NET से जोड़ने के लिए भी मदद करता है, आप C या फिर C++ library से भी जोड़ सकते हैं। ये काफी कूल है ।

इससे और लोग python programming से जुड़ रहे हैं ।

3.) Python programming का इस्तेमाल Artificial intelligence के क्षेत्र में होता है :

Artificial intelligence इंसान का भविष्य है , यह हमारा भविष्य है। Python इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है । पाइथन का इस्तेमाल Machine learning , Deep learning , Computer vision जैसे क्षेत्र में होता है ।

सभी लोग इन सब टेक्नोलॉजी के लिए पाइथन का इस्तेमाल करते हैं ।

Tensorflow , Pytorch , Scikit learn और बहुत सारी लाइब्रेरी उपलब्ध है, मशीन लर्निंग और डीप लर्निंग के लिए ।

 

4.) High Paying jobs : इसमें सबसे ज्यादा सैलरी वाला जॉब मिलता है

पाइथन जॉब पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाला जॉब है । Data science , Machine Learning , Deep learning जैसे क्षेत्र में उच्च वेतन देता है । बहुत ही ज्यादा ।

अमेरिका में , Python developers दूसरे सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले लोग हैं । उनका एवरेज सलाना 103,000 $( करीब करीब 78 lakh)  है ।

 

5.) बड़ी बड़ी कम्पनियाँ Python Programming का इस्तेमाल करती है

बड़ी बड़ी कम्पनियाँ जैसे कि गूगल, नेटफ्लिक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम, मोज़िला, ड्रॉपबॉक्स पाइथन का इस्तेमाल करती है और ये लोग बहुत ज्यादा पैसा देती है अपने कर्मचारी को ।

गूगल डीप लर्निंग का इस्तेमाल करती है, नेटफ्लिक्स मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग का  का इस्तेमाल करती है, आप 75% से ज्यादा फिल्म या फिर टीवी शो डीप लर्निंग के आधार पर देखते हैं ।

फेसबुक मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करके चेहरे को पहचानती है और बहुत कुछ करती है ।

सभी कम्पनियाँ पाइथन इस्तेमाल करती है, डीप लर्निंग और मशीन लर्निंग के लिए। नेटफ्लिक्स कंपनी recommendation system का इस्तेमाल करती है ।

मोज़िला ने अपनी वेबसाइट पाइथन के फ्रेमवर्क Django से बनायीं है ।

6.) पाइथन का इस्तेमाल वेब डेवलपमेंट में होता है ।

Django एक बहुत ही जबरदस्त फ्रेमवर्क है वेब डेवलपमेंट का । अगर आप वेब एप्लीकेशन बहुत ही जल्दी बनाना चाहते हैं तो Django आपके लिए है ।

Django model , View , Template पर आधारित है ।

इसका मुख्य मकसद है, complexity को कम करना और डेटाबेस कि मदद से वेबसाइट बनाना ।

इस फ्रेमवर्क की मदद से आप प्रोजेक्ट को एक सप्ताह या कुछ ही दिनों में कर सकते हैं । आपको बस पाइथन का बेसिक आना जरुरी है और कुछ नहीं ।

यह आपको एडमिन पैनल भी प्रदान करता है, जिसके मदद से आप अपना काम देख सकते हैं ।

Flask भी पाइथन का वेब फ्रेमवर्क है । यह भी काफी प्रसिद्ध है ।


इसे भी पढ़ें : Machine Learning के लिए सबसे अच्छा श्रोत| Beginners के लिए

इसे भी पढ़ें : Full Stack Developer क्या होता है? Full Stack Developer कैसे बने? इसके फायदे।

7.) Python का बहुत ही जबरदस्त ecosystem है ।

Python Package Index (PyPI) पर पाइथन का modules का भंडार है । यहाँ पर पाइथन का सभी लाइब्रेरी मिल जाता है, जो बहुत ही जबरदस्त है । आप कुछ भी कर सकते हैं इन लाइब्रेरी की मदद से ।

पाइथन डेवलपर इन सब लाइब्रेरी या फिर पैकेज को अपडेट करते रहते हैं।  बड़ी बड़ी कम्पनियाँ जैसे कि गूगल , गूगल ने tensorflow को बनाया और उसे वही अपडेट करती रहती है ।

 

8.) Python programming हर जगह इस्तेमाल होता है  :

पाइथन का इस्तेमाल हर जगह होता है, आप वेबसाइट बना सकते हैं, सॉफ्टवेयर, GUI application , एंड्राइड एप्लीकेशन , गेम्स और भी बहुत कुछ ।

पाइथन का इस्तेमाल इन सारी क्षेत्र में होता है, जो निचे लिखी हुई  है ।

1.) Data Science

2.) Scientific Computing and Mathematical Computing

3.) Finance and Trading

4.) Web Development

5.) Gaming

6.) GUI application

7.) Security and Penetration testing

8.) Scripting

9.) GIS software

10.) Micro controllers.

 


 

Leave a Reply