Home > technology > starlink क्या है ? स्टारलिंक क्या है ? इसके फायदे

starlink क्या है ? स्टारलिंक क्या है ? इसके फायदे

starlink क्या है ? स्टारलिंक क्या है ? : कल्पना कीजिये कि आप दुनिया के किसी भी कोने में है, और आपके घर में इंटरनेट की सुविधा है ? आपका घर कोई भी जंगल में है कोई भी गाँव में है और आप घर में बैठे इंटरनेट की सुविधा को बहुत ही आसानी से प्राप्त कर पा रहे हैं , तो आपको कैसा महसूस होगा ?

आजकल इंटरनेट तो है, लेकिन हर जगह इंटरनेट नहीं है, बस आपको शहर में और शहर से जुड़े गाँव में ही इंटरनेट मिलेगा । बाद बाकी जगह कोई इंटरनेट नहीं मिलेगा ।

यही समस्या को दूर करने आ रहा है Starlink . स्टारलिंक की मदद से आप दुनिया के किसी भी कोने में रहे, आप इंटरनेट पा सकते हैं । इस पोस्ट में starlink के बारे में पुरे विस्तार में बताया गया है कि स्टारलिंक  क्या है ? यह कैसे काम करता है ? और इसका सर्विस कैसे पा सकते हैं ।

starlink क्या है ? What is starlink in hindi ?

starlink एक सेटेलाइट इंटरनेट   कॉन्स्टलेशन (satellite internet constellation ) है जो spaceX नाम की कंपनी प्रदान करती है । सेटेलाइट इंटरनेट  कॉन्स्टलेशन का मतलब यह है की यह सेटेलाइट की मदद से हमे इंटरनेट की सुविधा देगा । यह ऐसा सेटेलाइट होगा जो धरती के चारो और चक्कर लगाएगा । 

स्टारलिंक का सेटेलाइट धरती के बहुत करीब वाले  सतह पर रहेगा और धरती का चक्कर लगाएगा  । इसको LEO भी कहा जाता है । LEO का मतलब Low earth orbit .

Starlink का फायदा क्या है ?

– अगर आपका घर देहात में है या ऐसा जगह में है, जहाँ पर कोई भी इंटरनेट की सुविधा नहीं है, तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा है । इंटरनेट हर जगह उपलब्ध नहीं है, और  जंगल जैसे जगहों पर तो बिलकुल भी नहीं है, अगर आपका घर ऐसा जगह पर है, जहाँ पर इंटरनेट जैसी सुविधा नहीं मिल सकती तो आपको स्टारलिंक से फायदा बहुत होगा ।

– इसका speed बहुत ही ज्यादा तेज़ होगा, टेस्टिंग में इसका स्पीड 50Mbps से 150Mbps है, यह काफी ज्यादा अच्छा है ।

– अगर आप गेमर(gamer) हैं तो आप ऑनलाइन मल्टीप्लयेर गेमिंग अच्छे तरह से खेल पाएंगे क्यों कि इसका latancy  काफी काम है । करीब करीब 20 ms से 40 ms कि latency होगी, तो आपको गेमिंग में दिक्कत नहीं होगा ।

– वीडियो कालिंग में आपको दिक्कत नहीं होगा ।

– इसका सेट अप करना बहुत ही आसान है ।

 

Starlink का कनेक्शन (connection) कैसे लें ?

अगर इसको लगाने का भारत में अनुमति मिल जाता है, तो यह जरूर भारत में आएगा। ऐसा माना जाता है, कि starlink भारत में 2022 तक आ जायेगा, इसका सेट अप का लागत को नहीं बताया गया है । अमेरिका में इसका सेटअप का कीमत 499$ है, करीब करीब 35,000 रुपैये और इसका मासिक लागत 99$ , करीब 7000 रुपैये है ।  भारत के लिए अभी तक इसका कीमत नहीं बताया गया है ।

उम्मीद तो जरूर है कि इसको लगाने का कीमत कम होगा ।

इसको pre-order करने के लिए आप स्टारलिंक का वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं ।

इसको लगाने के लिए सबसे पहले आपको Starlink किट खरीदना होगा, जिसमे आपका स्टारलिंक रहेगा, wi-fi राऊटर, Power Supply , power cables , Mounting tripod होगा ।

अगर आपने Tata Sky या डिश TV जैसे सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो समाज लीजिये, ये ऐसा ही होगा ।

Starlink को लगाने के लिए आकाश का द्रिश्य काफी स्पष्ट होना चाहिए।

starlink

 

इसे भी पढ़ें : dearMoon in hindi | Dearmoon क्या है?

इसे भी पढ़ें : FAU-G गेम क्यों नाकाम हो गयी ? FAU-G game failed in Hindi