Tuesday, February 27, 2024
Home > tech terms > POV kya hai ? POV Full Form | What is POV in hindi ?

POV kya hai ? POV Full Form | What is POV in hindi ?

What is POV in hindi ?

आपने कभी गेम खेला होगा या कोई फिल्म देखा होगा, जिसमे लोग  POV शब्द का इस्तेमाल बहुत करते हैं । ज्यादातर इसका इस्तेमाल गेम खेलने में किया जाता है ।

उदाहरण के लिए, किसी कहानी को पहले व्यक्ति के दृष्टिकोण से बताया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि कहानी को पात्रों में से एक के नजरिए से बताया जा रहा है। या, किसी कहानी को तीसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से बताया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि कहानी को एक बाहरी पर्यवेक्षक के नजरिए से बताया जा रहा है।

POV का उपयोग करके, लेखक या कलाकार पाठक या दर्शक को किसी विशेष घटना या स्थिति को अधिक गहराई से समझने में मदद कर सकते हैं। यह पाठक या दर्शक को पात्रों के साथ अधिक जुड़ने और कहानी में अधिक शामिल होने में भी मदद कर सकता है।

What is the meaning POV ?

POV का मतलब पॉइंट ऑफ व्यू है। हिंदी में इसे दृष्टिकोण भी कहते हैं। यह किसी घटना या स्थिति को किसी विशेष व्यक्ति के नजरिए से देखने और समझने का तरीका है। POV का उपयोग अक्सर साहित्य, फिल्म और अन्य कला रूपों में किया जाता है।

यहां हिंदी में POV का एक उदाहरण है:

मैंने अपनी आँखें खोलीं और देखा कि मैं एक अँधेरे कमरे में हूँ। मैं नहीं जानता कि मैं यहाँ कैसे आया या मैं यहाँ क्यों हूँ। मैं डरा हुआ हूँ और मुझे नहीं पता कि क्या करना है।

इस उदाहरण में, कहानी पहले व्यक्ति के दृष्टिकोण से बताई जा रही है। reader केवल यह जान सकता है कि character क्या देखता है, सुनता है और महसूस करता है। reader को यह नहीं पता कि character कौन है, वह कहाँ से आया है या वह वहाँ क्यों है। यह reader को कहानी में अधिक शामिल होने और character के साथ अधिक जुड़ने में मदद करता है।

POV का उपयोग करना लेखकों और कलाकारों के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। यह उन्हें readers और audience को अपनी कहानियों में अधिक गहराई से ले जाने और उन्हें अपनी दुनिया को एक नए तरीके से देखने में मदद करने की अनुमति देता है।


POV in gaming :

गेमिंग में POV का मतलब “Point of View” (दृष्टिकोण) होता है। इसमें खिलाड़ी किस दृष्टिकोण से खेल की दुनिया को देखता है, इसका उल्लेख किया जाता है। यह प्रथम व्यक्ति (FPS) या तृतीय व्यक्ति (TPS) में हो सकता है।

FPS गेम्स में, खिलाड़ी अपनी चरित्र की आंखों से खेल की दुनिया को देखता है। यह एक अधिक immersive अनुभव हो सकता है, क्योंकि खिलाड़ी को ऐसा लगता है कि वह खेल का हिस्सा है। हालांकि, FPS गेम खेलना भी अधिक कठिन हो सकता है, क्योंकि खिलाड़ी को अपने आस-पास के बारे में अधिक जागरूक रहना पड़ता है।

TPS गेम्स में, खिलाड़ी अपने चरित्र को पीछे से देखता है। इससे खेल की दुनिया को देखना और चरित्र को नियंत्रित करना आसान हो सकता है। हालांकि, यह कम immersive भी महसूस कर सकता है, क्योंकि खिलाड़ी एक्शन के उतना करीब नहीं लगता है।

Also read :  Top 5 Space Agencies Leading the Race to the Stars in 2024

Also read : Top 5 programming language 2024

कुछ लोकप्रिय FPS गेम्स में शामिल हैं:

Call of Duty

Battlefield

Counter-Strike

Doom

Half-Life

कुछ लोकप्रिय TPS गेम्स में शामिल हैं:

Grand Theft Auto

God of War

Red Dead Redemption

Tomb Raider

Uncharted

अंततः, गेमिंग के लिए सबसे अच्छा POV व्यक्तिगत पसंद का मामला है। कुछ लोग FPS गेम्स के immersion को पसंद करते हैं, जबकि अन्य TPS गेम्स के आसान गेमप्ले को पसंद करते हैं। विभिन्न POVs के साथ प्रयोग करके पता करें कि आपको क्या सबसे अच्छा लगता है।

Websites that changed the world Useful website for students you must know Top 5 Space Agencies Leading the Race to the Stars in 2024 Top 5 programming language 2024 Top 5 Ott platform in India
Websites that changed the world Useful website for students you must know Top 5 Space Agencies Leading the Race to the Stars in 2024 Top 5 programming language 2024 Top 5 Ott platform in India