Wednesday, January 12, 2022
Home > programming > वेब डिजाइनिंग के लिए क्या सीखना पड़ता है ?

वेब डिजाइनिंग के लिए क्या सीखना पड़ता है ?

वेब डिजाइनिंग web designing

वेब डिजाइनिंग के क्या सीखना पड़ता है ?  वेब डिजाइनिंग सिखने के लिए सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि वेब डिजाइनिंग क्या होता है ?

आप वेबसाइट पर जो भी देखते हैं वो वेब डिज़ाइन में आता है, इसमें वेबसाइट का लेआउट(layout), रंग(color), एनीमेशन, स्टाइल आता है।

वेबसाइट डिजाइनिंग में आपको वेबसाइट का लेआउट, फॉर्म का कलर, पॉप अप मेनू, हैडर का स्टाइल यही सब है । आपको बस वेबसाइट का डिज़ाइन और लेआउट का ध्यान रखना है ।

वेबसाइट डिज़ाइन को फ्रंट एन्ड डेवलपमेंट भी बोलते हैं । फ्रंट एन्ड डेवलपमेंट और बैक एन्ड डेवलपमेंट को मिला दें, तो फुल स्टैक डेवलपमेंट हो जाता है ।

Full Stack Developer क्या होता है? Full Stack Developer कैसे बने? इसके फायदे।


वेब डिजाइनिंग के लिए क्या सीखना पड़ता है ?

वेब डिज़ाइन के लिए आपको सबसे पहले HTML सीखना पड़ेगा । बस HTML सिख के आप वेबसाइट का पूरा डिज़ाइन नहीं कर सकते हैं । इसके बाद आपको  सीखना पड़ेगा ।

HTML और सी एस एस (CSS) आप एक साथ सिख सकते हैं । सी एस एस (CSS)  वेबसाइट का डिज़ाइन में मदद करता है  ।

सी एस एस (CSS) से  वेबसाइट का लेआउट और डिजाइनिंग अच्छे से होता है । आप वेबसाइट का रंग, एनीमेशन, गैलरी का एनीमेशन, फॉर्म का रंग, कमेंट का डिज़ाइन, बटन का डिज़ाइन, हैडर का डिज़ाइन बहुत ही अच्छे तरह से कर सकते हैं ।

इन दो टेक्नोलॉजी को सिखने के बाद आपको  जावास्क्रिप्ट (Javascript) सीखना पड़ेगा  । जावास्क्रिप्ट वेब डिजाइनिंग और वेब डेवलपमेंट का बादशाह है ।

जावास्क्रिप्ट सिखने के बाद आप वेबसाइट का एनीमेशन बहुत ही अच्छे ढंग से कर सकते हैं । आप वेबसाइट का व्यव्हार को बहुत ही आसानी से अपने कण्ट्रोल में कर सकते हैं ।

वेबसाइट डिज़ाइन के लिए आपको HTML , सी एस एस (CSS) और जावास्क्रिप्ट (Javascript) सीखना पड़ेगा ।


वेब डिजाइनिंग के लिए कौन सा वेबसाइट अच्छा है ?

वेबसाइट डिजाइनिंग के लिए सबसे अच्छा वेबसाइट w3schools है । इसके अलावा आप codepen ( कोड पेन ) और gosnippets जैसा वेबसाइट पर अपना स्किल्स बढ़ा सकते हैं ।

इन सब वेबसाइट के अलावा भी और भी बहुत सारे वेबसाइट हैं, मैं उन सब का लिस्ट डालता रहता हूँ, आप इस वेबसाइट से जुड़े रहिये ।

 


HTML , सी एस एस (CSS), जावास्क्रिप्ट सिख लिया, अब आगे क्या ?

अगर आपने HTML , सी एस एस (CSS), जावास्क्रिप्ट का बेसिक सिख लिया है तो बैठे मत रहिये । ऊपर दिए गए वेबसाइट जैसे कि कोड पेन (codepen) पर जाइये, वह पर बहुत सारे प्रोजेक्ट मिलेंगे, प्रोजेक्ट बनाइये ।

प्रोजेक्ट बनाने से आपका ज्ञान बढ़ेगा ।

इन सब का बेसिक सिख लेने के बाद आप सी एस एस (CSS) का फ्रेमवर्क बूटस्ट्रैप (bootstrap) सीखिए ।

बूटस्ट्रैप क्या है ? इसका डिटेल इस आर्टिकल पर दिया हुआ है । 

जावास्क्रिप्ट सिखने के बाद आप जावास्क्रिप्ट का लाइब्रेरी के बारे में सीखिए, जैसे कि React.js , Angular.js, Vue.js, Node.js, इत्यादि ।

इससे आपका समय और मेहनत दोनों बचेगा । जावास्क्रिप्ट नंबर 1 प्रोग्रामिंग भाषा है । इसकी मदद से आप गेम बनाना भी सिख सकते हैं ।

जावास्क्रिप्ट बहुत ही ज्यादा चहेता प्रोग्रामिंग भाषा है ।