Wednesday, January 12, 2022
Home > bootstrap > Bootstrap Kya Hai? What Is Bootstrap In Hindi ?

Bootstrap Kya Hai? What Is Bootstrap In Hindi ?

bootstrap kya hai

Bootstrap Kya Hai? What Is Bootstrap In Hindi ? : आपने CSS का नाम तो सुना ही होगा । CSS वेबसाइट के डिज़ाइन में बहुत ही ज्यादा मदद करता है । CSS की मदद से आप वेबसाइट का जबरदस्त लेआउट बना सकते हैं । अपने वेबसाइट का डिज़ाइन जबरदस्त बना सकते हैं ।

आप सिर्फ HTML के मदद से वेबसाइट का कुछ टेक्स्ट और फोटो डाल सकते हैं। लेकिन CSS से आप अपने वेबसाइट का स्टाइलिंग कर सकते हो ।

CSS( सी एस एस ) की मदद से आप अपने वेबसाइट के टेक्स्ट को सुन्दर डिज़ाइन दे सकते हैं । कूल बटन बना सकते हैं । काफी अच्छे दिखने वाले  लॉगिन (Login Form) और रजिस्टर फॉर्म (register form) बना सकते हैं । फोटो गैलरी (Photo Gallery) बना सकते हैं ।

Bootstrap Kya Hai? What Is Bootstrap In Hindi ?

bootstrap , CSS का एक फ्रेमवर्क है । जिसके मदद से आप अपना वेबसाइट का डिज़ाइन और लेआउट बहुत ही आसानी से बना सकते हैं । आपको कोई भी कोडिंग करने की जरुरत नहीं है । Bootstrap सारा कोडिंग आपके लिए पहले से ही कर के रख दिया है । आपको बस उस कोड को कॉल करना है ।

जब भी आप वेबसाइट बनाते हैं तो आप वेबसाइट का डिज़ाइन और लेआउट के लिए आप CSS( सी एस एस ) की कोडिंग करते हैं, उसके बाद आपका वेबसाइट का लुक बहुत ही सुन्दर हो जाता है ।

आपको अपना वेबसाइट को सुन्दर बनाने के लिए आप CSS( सी एस एस ) की 1000-2000 से भी ज्यादा कोड लिखते हो, इसमें बहुत ही ज्यादा समय खपत होता है ।

इस जगह पर bootstrap बहुत ही ज्यादा काम आता है । bootstrap पर पहले ही 10000-15000 से भी ज्यादा कोड पहले से लिखे होते हैं। आपको ये सब कोड को लिखने का या फिर याद करने का जरुरत नहीं है ।

आपको bootstrap के कुछ कुछ क्लास (class) को याद रखने का जरुरत है और उसके फंक्शन को याद रखने का जरुरत है । बस इतना ही ।

आप जब भी वेबसाइट का डिज़ाइन बनाये तो आप बूटस्ट्रैप के क्लास को कॉल कर दीजिये, बूटस्ट्रैप अपना काम कर देगा ।

इसे भी पढ़िए : Top 5 Android Emulator for PC In Hindi


Bootstrap ko apne website par kaise apply karna hai ?

सबसे पहले आपको बूटस्ट्रैप का लिंक <head></head> के अंदर डालना है, लिंक आपको गेट बूटस्ट्रैप वेबसाइट पर जाके लिंक को डाल सकते हैं ।

या फिर आप बूटस्ट्रैप का CSS( सी एस एस ) फाइल डाउनलोड कर अपने वेबसाइट के रुट फोल्डर पर अपलोड कर सकते हैं, उसके बाद उस फाइल का लिंक अपने वेबसाइट के <head></head> सेक्शन पर डाल दीजिये ।  bootstrap का फाइल डाउनलोड करने के लिए गेट बूटस्ट्रैप की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं ।

बूटस्ट्रैप का लिंक डालने के बाद आपको किसी भी सेक्शन पर जैसे की हैडर(header), पैराग्राफ(paragraph), बटन्स(buttons), डिव सेक्शन (div section) पर अप्लाई करने के लिए आपको बूटस्ट्रैप के क्लास को कॉल करना है ।

CSS ( सी एस एस ) का तरीका : 

यहाँ पर आप css ( सी एस एस ) की क्लास ( class ) को खुद से लिखते थे, कोई भी नाम दे देते थे, उसके बाद उस क्लास की कोडिंग करते थे ।

उदहारण :

HTML फाइल पर,

<div class=”myheader”> Some Content </div>

CSS ( सी एस एस ) फाइल पर

.myheader{

                font-size: 20px;

text-color:white;

}

बूटस्ट्रैप का तरीका :

HTML फाइल पर

<p class=”h1″> Hello World </p>

 

बूटस्ट्रैप पर बस इतना ही लिखना होता है । आपको कोई भी कोडिंग नहीं करना है । बूटस्ट्रैप पर सारा कोडिंग किया हुवा है । h1 का कोडिंग bootstrap फाइल पर पहले से किया हुआ है। आपके कॉल करने से बूटस्ट्रैप वो टेक्स्ट को हैडिंग(H1) कर देगा। आपको कुछ भी नहीं करना है ।

आपको बस क्लास(class) का नाम याद रखना है । और उस क्लास(class) को सही जगह पर इस्तेमाल करना है ।

निष्कर्ष :

बूटस्ट्रैप को इस्तेमाल कीजिये । ये बहुत ही ज्यादा आसानी से आपको वेबसाइट का डिज़ाइन और लेआउट बनाने में मदद करता है । अगर आपको bootstrap snippets चाहिए तो आप gosnippets वेबसाइट पर बूटस्ट्रैप कोड को डाउनलोड कर अपने वेबसाइट पर लगा सकते हैं ।