Thursday, July 28, 2022
Home > gaming > eSports kya hai? What is eSports in Hindi ?

eSports kya hai? What is eSports in Hindi ?

bgmi tournament 2022

कॉम्पिटिटिव वीडियो गेमिंग ( Competitive Video Gaming ) की दुनिया  तेजी से बढ़ रही है,  जिसके लाखों प्रशंसक हैं । यह अंतराष्ट्रीय है, Esports का लोकप्रियता काफी ज्यादा बढ़ रहा है । चीन और जापान जैसे देश में यह बहुत लोकप्रिय है, अब भारत में भी लोकप्रिय हो रहा है । 

यह एक बिलियन डॉलर बिज़नेस है । साधारण गेमिंग प्लेयर को ऑनलाइन स्टार बनाता है ये esports . इसके कारण गेम स्ट्रीमर्स (Game Streamers) को बहुत बड़ा बड़ा ब्रांड एंडोर्स करने मिलता है और वो प्लेयर करोड़ों कमाता है ।

भारत में भी अभी esports बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो रहा है । लेकिन esports kya hai ? What is esports ?

Esports क्या है ? What is esports in Hindi?

Esports मतलब electronic sports . यह एक  कॉम्पिटिटिव और आर्गनाइज्ड दुनिया है वीडियो गेमिंग का । यह एक online video gaming का कम्पटीशन है ।

अलग अलग वीडियो गेम का प्रतिद्वंदी (competitor) आपस में ऑनलाइन मैच खेलते हैं और जीतकर पैसे कमाते हैं । ये वही game होते हैं जो आप साधारण तौर पर घर पर खेलते हैं, जैसे की BGMI , FreeFire , FortNight , Call Of Duty , Counter Strike इत्यादि ।

भारत में Battleground Mobile India का टूर्नामेंट बहुत लोकप्रिय है । हमारे देश के लोकप्रिय BGMI गेमर जैसे की जोनाथन, मोर्टल, स्नैक्स, अक्षत, स्काउट, डाइनेमो ।

ये सब gamers के लाखों followers हैं । इनलोगों के प्रशंसक लाइव इवेंट में इनका मैच देखने भी जाते हैं । और ऑनलाइन भी बहुत ही ज्यादा मात्रा में लोग इन्हे देखते हैं ।

Streaming service जैसे की loco , rooter बहुत सारे मैच को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करता है जिसकी मदद से घर में बैठे लोग esports का मजा ले सकते हैं ।

इ स्पोर्ट्स ऐसा जगह है जहाँ gamer अपना fandom बनाते हैं ।

Esports


Esports कौन देखता है ? Who watches Esports ?

इसका सबसे छोटा है उत्तर है : आपके हमारे जैसे लोग । यह गेम टीनएजर पर बहुत ज्यादा फेमस है । अभी BGMI का official tournament का टॉप लाइव व्यू YouTube पर 2 लाख के करीब करीब गया । जो बहुत ही ज्यादा अच्छा है ।

जब से कोरोना आया है तब से लोग बाहर जाना पसंद नहीं करते हैं । अपने ही घर में बैठे बैठे esports का आनंद लेते हैं । esports का व्यू काफी ज्यादा बढ़ रहा है । ये स्टूडेंट लोगों में ज्यादा फेमस है ।

बच्चे लोग सबसे ज्यादा मोबाइल में घुसे रहना ज्यादा पसंद करते हैं, अभी धीरे धीरे आईपीएल, कबड्डी, और भी स्पोर्ट्स का क्रेज कम हो रहा है और esports को लोग कयदा पसंद करने लगे हैं ।

अभी सिर्फ BGMI और FreeFire के टूर्नामेंट को लोग ज्यादा देखना पसंद करते हैं, अभी दूसरा गेम को आगे बढ़ने में समय लगेगा ।


Esports में पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

धीरे धीरे esports का बिज़नेस रफ़्तार पकड़ रहा है । अभी BGMI का इ स्पोर्ट्स में क्राफ्टन ने 2 करोड़ का प्राइज पूल रखा है । जो अभी तक का सबसे ज्यादा है । भारत में BGMI और FreeFire बहुत लोकप्रिय है । बाद बाकी PC गेमिंग धीरे धीरे रफ़्तार पकड़ रहा है ।

हर 2-3 सप्ताह में BGMI का टूर्नामेंट होता ही रहता है । उसका प्राइज पूल 5 लाख से 10 लाख होता है । बड़ा टूर्नामेंट में 55 लाख से 1 करोड़ तक का होता है ।

इसमें ब्रांड इंडोर्समेंट का बहुत बड़ा रोल है  । ब्रांड के मदद से teams पैसे कमाते हैं । विज्ञापन के जरिये स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म को पैसे मिलते हैं ।

Esports is a billiion dollar business .  अभी तो ये शुरुआत है । Esports अभी शुरू हो रहा है । जब पीक में होगा तब इतना कितना पैसा होगा तो आप सोच सकते हैं ।