Home > technology > What Is Emulator In Hindi ? Emulator kya hai ?

What Is Emulator In Hindi ? Emulator kya hai ?

What Is Emulator In Hindi ? Emulator kya hai ? : क्या आपने कभी मोबाइल गेम को कंप्यूटर पर खेला है, या फिर कोई भी एंड्राइड एप्लीकेशन को अपने कंप्यूटर से चलाया है ? अगर चलाया है तो बहुत अच्छी बात है, अगर नहीं चलाया है तो इस पोस्ट को पढ़िए और मोबाइल आप्लिकेशन को अपने कंप्यूटर पर चलाइये ।

एमुलेटर का नाम आपने जरूर सुना होगा अगर नहीं सुना है तो आपने bluestack का नाम तो जरूर सुना होगा, bluestack भी एक emulator है ।

What Is Emulator In Hindi ? Emulator kya hai ?

Emulator एक सॉफ्टवेयर है जो एक कंप्यूटर में, दूसरे कंप्यूटर या फिर मोबाइल का सॉफ्टवेयर को रन करता है । एमुलेटर दूसरे कंप्यूटर या मोबाइल का फंक्शन को नक़ल करता है ।

यह होस्ट सिस्टम ( आपका कंप्यूटर ) को सॉफ्टवेयर, टूल्स, पेरिफेरल डिवाइस  और अन्य चीज़ों को चलाने में सक्षम बनाता है जो गेस्ट सिस्टम के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। 

एमुलेटर आपका कंप्यूटर को मैक(mac) कंप्यूटर बना सकता है और आप mac OS का सभी सॉफ्टवेयर और गेम को अपने कंप्यूटर पर खेल सकते हैं ।

एमुलेटर का इस्तेमाल कहाँ होता है ? Emulator ka istemal kahan hota hai ?

इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा गेमिंग में होता है । एंड्राइड गेम को खेलने के लिए एमुलेटर का इस्तेमाल किया जाता है । सबसे लोकप्रिय गेम PUBG मोबाइल को बहुत सारे प्लेयर कंप्यूटर पर एमुलेटर की मदद से खेलते हैं ।

Emulator का एक और इस्तेमाल ऑपरेटिंग सिस्टम को दूसरे कंप्यूटर पर इनस्टॉल करना भी होता है । जैसे की आपका कंप्यूटर पर विंडोज इनस्टॉल है और आप मैक (mac) ऑपरेटिंग सिस्टम का मजा लेना चाहते हैं तो आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर मैक एमुलेटर डाउनलोड कीजिये और उसपर एप्पल का मैक ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल कर लीजिये ।

emulator kya hai

लोग एमुलेटर का इस्तेमाल क्यों करते हैं ?

जितने भी ऑपरेटिंग सिस्टम हैं, सभी यूनिक है। सभी का अलग खासियत है । आप एप्पल के कंप्यूटर पर विंडोज इनस्टॉल नहीं कर सकते हैं और न ही लिनक्स(linux) ऑपरेटिंग सिस्टम ।

इसका मतलब ये है की जो भी एप्लीकेशन एक ऑपरेटिंग सिस्टम में चलता है, वो दूसरा ऑपरेटिंग सिस्टम में नहीं चलेगा ।

इस जगह पर एमुलेटर एक सुपर हीरो की तरह आता है । एमुलेटर एक पूल की तरह है जो दो अलग अलग जगह को जोड़ता है और एक दूसरे से सम्बन्ध बनाता है ।

उदहारण के रूप में  : अगर आपके पास विंडोज एप्लीकेशन है और आप मैक(mac) पर उसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप सिर्फ एक एमुलेटर इनस्टॉल कीजिये और उस एमुलेटर पर विंडोज एप्लीकेशन डाउनलोड कर दीजिये ।

आप अपने मैकबुक पर विंडोज कंप्यूटर बना सकते हैं, इसकी मदद से आप कोई भी विंडोज एप्प्स इनस्टॉल कर सकते हैं । उसी तरह से आप अपने विंडोज कंप्यूटर पर मैक बुक बना सकते हैं और मैक का एप्लीकेशन का आनंद ले सकते हैं ।

कुछ कुछ एमुलेटर हार्डवेयर की छमता को बढ़ाने में मदद करता है ।

जैसे की पुराने वीडियो गेम्स जो 4:3 का रेज़ोल्यूशन में आता था, उसे आप एमुलेटर की मदद से वाइड स्क्रीन 16:9 रेज़ोल्यूशन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं ।

एमुलेटर के फायदे बहुत हैं, लेकिन इसके कुछ नुक्सान भी है, जिसे आपको नजर अंदाज़ नहीं करना चाहिए ।

एमुलेटर के नुकसान | Emulator ke nuksan

एमुलेटर को चलाने के लिए ताकतवर सिस्टम चाहिए । क्यों कि आप एक कंप्यूटर को अपने कंप्यूटर पर इनस्टॉल कर रहे हैं । इससे आपका कंप्यूटर धीरे काम करेगा और हो सकता है कि आपका सिस्टम लैग करे ।

आप किसी भी फालतू वेबसाइट से एमुलेटर डाउनलोड न ही करें तो ज्यादा बेहतर है । क्यों कि आप वायरस को न्योता दे सकते हैं । आप उसी एमुलेटर को डाउनलोड कीजिये जिस पर आप भरोसा करते हैं और जो पॉपुलर हो ।

एमुलेटर तो मुफ्त में आता है, लेकिन सभी गेम या सॉफ्टवेयर मुफ्त में नहीं आता है । पेड (paid) सॉफ्टवेयर को खरीद के ही इस्तेमाल करें नहीं तो आप पर कानूनी कार्यवाई भी हो सकती है ।

 

Watch This : Top game recording software 2022 

Watch THis : 10 Amazing Facts About Technology