Wednesday, October 20, 2021
Home > tech terms > FAANG क्या है ? FAAMG, FAANG, GAFAM क्या है ?

FAANG क्या है ? FAAMG, FAANG, GAFAM क्या है ?

FAANG क्या है ? FAAMG, FAANG, GAFAM क्या है ? इनसब शब्दों को आपने कही न कही जरूर सुना होगा ? लेकिन क्या आपने ये जानने की कोशिश कि ये सब क्या है ? इनका फुल फॉर्म क्या है ? ये सब बड़ी बड़ी कम्पनियाँ है । लेकिन कौन कौन सी कम्पनियाँ हैं ? और ये सारी कम्पनियाँ किस देश की है ?

FAANG क्या है :

FAANG का मतलब फेसबुक(Facebook), अमेज़न(Amazon), एप्पल(Apple), नेटफ्लिक्स(Netflix) और गूगल(Google) है । ये सारी कम्पनियाँ अमेरिका की है । ये पाँच कम्पनियाँ बहुत ही ज्यादा बड़ी है ।

Facebook दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया वेबसाइट है । अमेज़न दुनिया का सबसे बड़ा शॉपिंग प्लेटफार्म है । apple कंपनी स्मार्टफोन के बिज़नेस में बादशाह है । नेटफ्लिक्स OTT के मामले में दुनिया में नंबर 1 है । गूगल को तो आप जानते ही होंगे, दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन गूगल है ।

 

GAFAM और FAAMG क्या है :

FAAMG और GAFAM एक ही है, बस इन दोनों को बदलाव करके लिखा गया है । ये भी अमेरिका की पाँच बड़ी बड़ी कम्पनियाँ है । इसमें नेटफ्लिक्स(Netflix) की जगह माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft) है ।

फेसबुक(Facebook), अमेज़न(Amazon), एप्पल(Apple), माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft) और गूगल(Google)

माइक्रोसॉफ्ट बिल गेट्स की कंपनी है, जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम बनाती है, इसके अलावा यह कंपनी सॉफ्टवेयर बनाती है ।

आपने MS Office का नाम तो जरूर से जरूर सुना होगा, यह माइक्रोसॉफ्ट का प्रोडक्ट है ।

 

इनका महत्व :

इन्हे अमेरिका में Big 5 कहा जाता है, क्यों कि ये अमेरिका की सबसे बड़ी कंपनियों में से है  और ये कम्पनियाँ अमेरिका को बहुत ही ज्यादा फायदा कराती है ।

ये सब कम्पनियाँ पूरी दुनिया में लोकप्रिय है । उदहारण के रूप में : एप्पल कंपनी का स्मार्टफोन और लैपटॉप पुरे दुनिया में बिकता है । महंगा होने के बावजूद एप्पल का प्रोडक्ट सबसे ज्यादा ख़रीदा जाता है ।

फेसबुक पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया वेबसाइट है । माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है पूरी दुनिया में ।

FAANG  कंपनियों का मार्किट वैल्यू   3 trillion dollar ( 3 ट्रिलियन डॉलर ) है । यह अमेरिका का स्टॉक मार्किट का 10% वैल्यू है । अमेरिका का स्टॉक मार्किट का वैल्यू 31 ट्रिलियन डॉलर है ।

Facebook का मासिक एक्टिव यूजर 2.5 बिलियन से भी ज्यादा है । यह 111 भाषा में उपलब्ध है अभी फेसबुक सिर्फ 17 साल का है । दिसंबर 2020 के हिसाब से फेसबुक का मार्केट पूंजीकरण 780 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है । Instagram और Whatsapp फेसबुक का ही प्रोडक्ट है । आप इससे अंदाज़ा लगा सकते हैं की फेसबुक कितना बड़ा कंपनी है ।

Amazon दुनिया का सबसे बड़ा e-commerce वेबसाइट है । e-commerce के साथ साथ यह कंपनी क्लाउड कंप्यूटिंग (cloud computing) भी प्रदान करता है । अपने अमेज़न वेब सर्विस का नाम सुना ही होगा, यह दुनिया का सबसे बड़ा क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी है । गेम स्ट्रीमिंग (game streaming) कंपनी ट्विच (twitch) भी अमेज़न का ही है । अमेज़न प्राइम का 100 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है । इसके मार्केट वैल्यू 1.62 ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा है ।

Apple स्मार्टफोन्स, टेबलेट्स, लैपटॉप, स्मार्ट घड़ी बेचती है । इस कंपनी को स्टीव जॉब्स ने खोला था । एप्पल दुनिया का सबसे बड़ा IT company में से एक है । इस कंपनी अपना स्ट्रीमिंग सर्विस भी है जिसका नाम एप्पल टीवी है । एप्पल कंपनी का मार्केट वैल्यू  2.2 ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा है ।

Netflix एक स्ट्रीमिंग सर्विस है जहाँ पर टीवी शो, मूवी रिलीज़ किया जाता है । इसके 200 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है । यह दुनिया  का सबसे बड़ा स्ट्रीमिंग सर्विस है । बड़े बड़े अभिनेता आज नेटफ्लिक्स के लिए मूवी बना रहे हैं । नेटफ्लिक्स का TV शो बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है । इसका मार्केट वैल्यू 282 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है  ।

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन वेबसाइट है । यह काफी ज्यादा पॉपुलर है । YouTube , एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम, क्रोम ब्राउज़र गूगल का प्रोडक्ट है । इसके अलावा गूगल क्लाउड कंप्यूटिंग, ईमेल सर्विस भी प्रदान करता है । इलेक्ट्रॉनिक्स में गूगल स्मार्टफोन्स, स्मार्ट होम डिवाइस , क्रोमबुक लैपटॉप भी बेचता है । इसका मार्केट वैल्यू 1.2 ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा है ।

Microsoft को बिल गेट्स ने बनाया है । यह कंपनी विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए जाना जाता है । माइक्रोसॉफ्ट  सॉफ्टवेयर बनता है और बेचता है । इसके अलावा यह क्लाउड कंप्यूटिंग में भी सेवाएं प्रदान करता है । लोकप्रिय गेमिंग कंसोल XBOX इस कंपनी का प्रोडक्ट है । इसका मार्केट वैल्यू 1.6 ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा है ।