Home > website > बिना कोडिंग का वेबसाइट कैसे बनता है ? Website without coding

बिना कोडिंग का वेबसाइट कैसे बनता है ? Website without coding

बिना कोडिंग का वेबसाइट कैसे बनता है

लोगों को हमेशा लगता है, कि वेबसाइट सिर्फ कोडिंग से ही बनता है और कोडिंग से वेबसाइट बनाना काफी सुरक्षित होता है, लेकिन ऐसा नहीं है, बिना कोडिंग का भी वेबसाइट बनता है। आज का टेक्नोलॉजी इतना ज्यादा विकसित हो गया है, कि आपको बानी बनायीं चीज़ें मिल जाती है, और आपको थोड़ी सी मेहनत पर आप कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

आप बिना कोडिंग की सहायता से  आप आसानी से प्रोफेशनल वेबसाइट बना सकते हैं, आप अपना खुद का स्टोर बना सकते हैं, आप खुद का ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं।

यह पोस्ट टुटोरिअल पोस्ट नहीं है, इसमें सिर्फ आपको जानकारी मिलेगी कि आप बिना कोडिंग का वेबसाइट कैसे बना सकते हैं।

बिना कोडिंग का वेबसाइट कैसे बनता है ? Website without coding

इंटरनेट पर आजकल बहुत सारी कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (Content Management System) उपलब्ध है, इनकी मदद से हम वेबसाइट बिना कोडिंग के बना सकते हैं।

कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (Content Management System) का शार्ट फॉर्म CMS है। इंटरनेट पर बहुत सारी कम्पनियाँ CMS प्रदान करती है।

CMS की मदद से आप वेबसाइट बना सकते है। आप जैसा चाहे वैसा वेबसाइट बना सकते हैं।

बहुत सारी कम्पनियाँ जैसे की, WordPress , WIX , Drupal , Jimdo , Weebly , Webnode इत्यादि है जो CMS प्रदान करती है।

WordPress और WIX इनमे सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है।

वेबसाइट बनाने के लिए आपको सबसे पहले, वेबसाइट का डोमेन नाम (domain name) खरीदना है, और होस्टिंग खरीदना है।

मुफ्त होस्टिंग वाली वेबसाइट अच्छी नहीं होती है, ये भूल आप ना ही करें। कोई भी अच्छी कंपनी जैसे की Godaddy , Hostinger , Bluehost , hostgator से आप होस्टिंग और डोमेन नाम खरीद लें।

ये सारी होस्टिंग कम्पनियाँ आपको wordpress , WIX , Drupal को इनस्टॉल करने का विकल्प भी देता है।

आप यहाँ से wordpress या WIX में से कोई एक इनस्टॉल कर लीजिये। फिर इनका कोई भी थीम चुन लीजिये ।  wordpress और WIX का टुटोरिअल आप यूट्यूब जैसे वेबसाइट पर खोज सकते हैं।

आपको अपना वेबसाइट प्रोफेशनल बनाने के लिए यहाँ पर बहुत सारे plugins मिल जायेगे। plugins आपके वेबसाइट में अतिरिक्त सेवा प्रदान करता है।

उदहारण के रूप में : अगर आपको E-Commerce वेबसाइट बनाना है और आपको उसमे पेमेंट का सेटअप करना है, तो इसके लिए plugin उपलब्ध है, अगर आपको वेबसाइट का बैकअप चाहिए तो इसके लिए भी plugin उपलब्ध है।

यहाँ हर एक चीज़ के लिए plugin उपलब्ध है।

आप इन कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम वेबसाइट की मदद से वेबसाइट बना सकते हैं, वो भी बिना कोडिंग के।


इसे भी पढ़ें : Full Stack Developer कैसे बने ?

निष्कर्ष : बिना कोडिंग का वेबसाइट कैसे बनता है

इस पोस्ट का मकसद था की आप को पता होना चाहिए की बिना कोडिंग के वेबसाइट कैसे कैसे बनता है, ना कि आपको टुटोरिअल देना। वर्डप्रेस से वेबसाइट कैसे बनता है ? विक्स से वेबसाइट कैसे बनता है, ड्रुपल से वेबसाइट कैसे बनता है ? हर चीज़ का आपको यूट्यूब में टुटोरिअल मिल जायेगा वो भी पुरे विस्तार रूप से ।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद ।