Thursday, October 21, 2021
Home > gaming > FAU-G गेम क्यों नाकाम हो गयी ? FAU-G game failed in Hindi

FAU-G गेम क्यों नाकाम हो गयी ? FAU-G game failed in Hindi

FAU-G गेम

FAU-G game क्यों fail हो गयी ?  भारत में FAU-G गेम का बहुत ही ज्यादा प्रचार हुआ था, लेकिन जितना प्रचार प्रसार हुआ था, उस हिसाब से यह गेम काफी ज्यादा कमजोर गेम है। लोगों से इस गेम को काफी ज्यादा ना पसंद किया । आखिर किस वजह से लोगों ने इस गेम को काफी ना पसंद किया, इस पर पूरी विस्तार से बात करेंगे।

nCore गेम्स ने PUBG मोबाइल के बैन होने के बाद, FAUG गेम का घोषणा किया, और भारतीय कलाकार अक्षय कुमार ने इस गेम का प्रचार भी किया।

जब से अक्षय कुमार ने FAU-G गेम का प्रचार किया, लोगों ने काफी उम्मीद लगा ली, इस गेम को लेके। लेकिन सभी लोगों को निराशा ही हुआ । चलिए विस्तार से देखते हैं।

FAU-G गेम का नाकाम होने का कारण :

PUBG मोबाइल के बैन होने के बाद लोगों को इस गेम से काफी ज्यादा उम्मीद थी, लोगों का उम्मीद काफी ज्यादा थी, लेकिन यह गेम बोरिंग निकली, लोगों ने कुछ ज्यादा ही इस गेम से उम्मीद कर ली थी इस गेम से।

1.) नाम बड़े लेकिन दर्शन छोटे :

जब से इस गेम को अक्षय कुमार ने प्रचार करना शुरू किया, तब से इस गेम को लेके काफी ज्यादा चर्चा होने लगा। लोग इस गेम को खेलने के लिए बेताब हो रहे थे।

सारे प्लेयर्स सोच रहे थे कि यह गेम भी PUBG गेम कि तरह ही होगा। ऑनलाइन मल्टीप्लयेर बैटल रॉयल गेम होगा, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं था।

यह गेम एक स्टोरी वाला गेम है । PUBG के मुकाबले यह गेम काफी ज्यादा कमजोर है। इस गेम का बस प्रचार प्रसार ही बहुत ज्यादा था और कुछ नहीं।

2.) बोरिंग गेमप्ले

अगर आप FAU-G गेम खेले हैं, तो आपको पता होगा कि इस गेम का एक्शन एक जैसा ही है, आप इसको खेलकर कुछ समय बाद बोरिंग महसूस करेंगे।

गेम शुरू होने से अंत तक एक जैसा ही एक्शन। कोई भी नया डायलॉग नहीं, बस एक दो ही डायलॉग है । एक्शन भी 3-4 ही है । सब कुछ बोरिंग है, कुछ समय खेलने के बाद आप महसूस करेंगे की ये गेम काफी बकवास है ।

 

3.) कंटेंट की कमी

अगर आप दूसरे गेम में देखेंगे कि गेम में एक कंटेंट नहीं 10-20 कंटेंट होते हैं। लेकिन इस गेम में बस एक ही कंटेंट है । एक ही गेमप्ले है, और कुछ भी नहीं है ।

आप PUBG मोबाइल को देख लीजिये, उसमे बैटल रॉयल है, TDM है, Quick Match है, अलग अलग बहुत सारा चीज़ें हैं । कंटेंट बहुत ही ज्यादा है वही दूसरी तरफ FAU-G गेम में कंटेंट की काफी कमी है ।

 

4.) मल्टीप्लयेर का ना होना :

FAU-G गेम  में मल्टीप्लयेर नहीं है । आप बस अकेले ही खेल पाएंगे। यहाँ पर आपको बस बोट्स ही मिलेंगे। आप बोट्स को ही मार रहे हैं। कोई असली का आदमी नहीं मिलेगा।

बच्चों को अपने दोस्तों के साथ खेलना पसंद है, लेकिन FAU-G ऐसा कुछ नहीं देता है । उसमे TDM अपकमिंग में दिखा रहा है । शायद भविष्य में मल्टीप्लयेर को लांच करें।

 

5.) इसे जल्दी बाजी में निकला गया :

जब PUBG मोबाइल को बैन किया गया, उसके बाद इस गेम को बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने अनाउंसमेंट किया कि FAU-G गेम आ रहा है ।

उसके कुछ समय बाद ही pre-registration का लिंक प्ले स्टोर पर डाला गया । बहुत सारे लोगों ने इस गेम को खेलने के लिए pre-register किया, और कुछ समय बाद इस गेम को लांच कर दिया गया ।

यह गेम काफी जल्दी बाजी में बनाया गया फिर इसे लांच किया गया, जिसके कारण इसके कंटेंट पर असर हुआ ।

अगर इस गेम को थोड़ा और समय देके थोड़ा और कंटेंट डाल के लॉन्च किया गया होता तो ज्यादा बेहतर होता ।


इसे भी पढ़ें : बिना कोडिंग का वेबसाइट कैसे बनता है ? Website without coding

इसे भी पढ़ें : 5 Mobile Games जो आने वाली है | Top mobile games 2021 hindi

 

6.) अनावश्यक देशभक्ति :

FAU-G गेम को लॉन्च करने से पहले, देश भक्ति का बहुत ही ज्यादा बात हो रहा था । लोग इससे देश भक्ति सीखेंगे, जवानो को श्रद्धांजलि देंगे, और भी बहुत सारी ।

पहली बात बच्चों को देश भक्ति समझ नहीं आती, उनलोगों को बस गेम का आनंद लेना है । उनकी उम्र नहीं होती देश भक्ति दिखने की । गेम के क्रिएटर अगर देश भक्ति से मार्केटिंग करने के बजाय गेम के कंटेंट पर ध्यान दे देते तो ज्यादा अच्छा रहता ।

फौजी लोगों पर गेम पहले भी बन चूका है, लेकिन उसको बस देश भक्ति के नाम से प्रमोट करना गलत है । यह गेम बस देश भक्ति के नाम पर प्रचार प्रसार हो रहा था, गेम बनाने वालो ने बस मार्केटिंग पर ध्यान दिया, गेम पर नहीं ।