Friday, January 14, 2022
Home > website > 5 वेबसाइट प्रोग्रामर के लिए | top 5 website for programmers in hindi

5 वेबसाइट प्रोग्रामर के लिए | top 5 website for programmers in hindi

5 वेबसाइट प्रोग्रामर

5 वेबसाइट प्रोग्रामर के लिए : अगर आप प्रोग्रामर हैं, और आपको नहीं पता है कि कौन कौन से वेबसाइट आपको मदद करेंगे, तो इस पोस्ट में मैंने वो 5 वेबसाइट के बारे में बताया है जो प्रोग्रामर को मदद करेंगे ।

ये सारे वेबसाइट बहुत ही अच्छे हैं। आपको सिखने में काफी ज्यादा मदद करेंगे और आपको जॉब इंटरव्यू और प्रैक्टिस करने में काफी मदद करेंगे । ये सारी वेबसाइट मुफ्त है । कुछ कुछ टॉपिक में आपको पैसे लग सकते हैं, लेकिन 90% चीज़ें मुफ्त है ।

इंटरनेट पर लगभग सभी चीज़ें मुफ्त में मिलती है, बस आपको सही जानकारी होनी चाहिए ।  सारे वेबसाइट के बारे में विस्तार से बताया गया है ।


5 वेबसाइट प्रोग्रामर के लिए : Top 5 Programming websites in hindi

5.) W3Schools:

W3schools वेब डेवलपमेंट के लिए जाना जाता है । इस वेबसाइट में सारी जानकारी मुफ्त में उपलब्ध है । लेकिन यहाँ पर कुछ कोर्स भी हैं, अगर आप चाहे तो आप कोर्स खरीद सकते हैं ।

इस वेबसाइट का टुटोरिअल लिस्ट देखेंगे तो आप चौंक जायेंगे, यहाँ पर आपको वेब डेवलपमेंट से लेकर मशीन लर्निंग तक का जानकारी दिया हुवा है ।

यहाँ पर HTML , CSS , Javascript, Bootstrap , Node.js, java, C++, C#, python, mysql, SQL, machine learning, XML, Graphics और भी बहुत सारे टॉपिक के बारे में बताया गया है ।

W3schools पर सभी जानकारी मुफ्त है । आप किसी भी टॉपिक को क्लिक कर उस टॉपिक के बारे में पढ़ सकते हैं । सभी टॉपिक को बेसिक से लेकर एडवांस तक बताया गया है ।

w3schools

 

अगर आपको प्रोग्रामिंग का प्रैक्टिस करना है तो आप यहाँ पर प्रैक्टिस भी कर सकते हैं । इस वेबसाइट पर आपको जावास्क्रिप्ट की मदद से slideshow बनाना भी सिखाया जाता है, इसके अलावा HTML फॉर्म्स, icon bar , search bar और भी बहुत सारी चीज़ें बनाना सिखाया जाता है ।

आप w3schools का How To सेक्शन में जाके ये सब देख सकते हैं । यह वेबसाइट वेब डेवलपर के अद्भुत वेबसाइट है ।


 

4.) Geeksforgeeks

इस वेबसाइट पर आपको प्रोग्रामिंग से जुड़ी बहुत सारी जानकारी मिल जायेगी । किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा को  सम्पूर्ण विस्तार रूप से समझाया गया है, इसके अलावा यहाँ पर आपको जॉब इंटरव्यू की तैयारी भी कराई जाती है ।

Geeksforgeeks पर data structure और algorithm पर ज्यादा जोर दिया गया है । यहाँ आपको इस टॉपिक की सभी जानकारी दी गयी है ।

यह वेबसाइट कंप्यूटर साइंस स्टूडेंट के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन वेबसाइट है । यहाँ पर आपको पाइथन, जावा, c++, मशीन लर्निंग की जानकारी आसानी से मिल जाएँगी।

इस वेबसाइट पर आप कोडिंग प्रैक्टिस भी कर सकते हैं, किसी भी टॉपिक में आप कोडिंग प्रैक्टिस कर सकते हैं।

अगर आप प्रोजेक्ट बनाना चाहते हैं और आपके पास प्रोजेक्ट आइडियाज ही नहीं है तो आप इस वेबसाइट पर आके आप प्रोजेक्ट आइडियाज ढूंढ सकते हैं, यहाँ पर 100 से ज्यादा प्रोजेक्ट आईडिया दिए हुवे हैं । यहाँ पर अलग अलग प्रोग्रामिंग भाषा का प्रोजेक्ट आईडिया दिया हुआ है ।

वेबसाइट पर जाइये : geeksforgeeks 


इसे भी पढ़ें : Seeders और Leechers क्या है ? Peers क्या होता है ?

इसे भी पढ़ें : बिना कोडिंग का वेबसाइट कैसे बनता है ? Website without coding

3.) hackerrank

यह वेबसाइट सिर्फ और सिर्फ प्रोग्रामिंग प्रैक्टिस के लिए है । यहाँ पर आपको लाखों सवाल मिलेंगे प्रोग्रामिंग से जुड़ी ।

इस वेबसाइट पर आपको सवाल दिए जाएंगे आपको उस सवाल को बनाना है । आप अपने हिसाब से कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा चुन सकते हैं । अगर आप जावा में अच्छे हैं तो आप उस सवाल को जावा में बनाइये । अगर आप वही सवाल को पाइथन में बनाना चाहते है, तो आप पाइथन चुन सकते हैं।

प्रैक्टिस करने के लिए data structure और algorithm , पाइथन, जावा, c++, Maths , Artificial इंटेलिजेंस, regex और भी बहुत सारी टॉपिक्स हैं ।

hackerrank practice

 

hackerrank editor

hackerrank का एडिटर में आप देख सकते हैं की यहाँ पर आप कोई भी प्रोग्रामिंग भाषा में प्रोग्रामिंग लिख सकते हैं । प्रोग्राम लिखने के बाद आप प्रोग्राम को रन कीजिये फिर उस प्रोग्राम को सबमिट कर दीजिये।


2.) Stackoverflow

अगर आप प्रोग्रामिंग करते हैं तो आप इस वेबसाइट का नाम जरूर ही सुने होंगे । इस वेबसाइट पर आपके कोई भी सवाल का जवाब मिल जायेगा ।

अगर आप प्रोग्रामिंग कर रहे हैं और आप किसी समस्या में हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है । यहाँ पर आप अपने सवाल पोस्ट कीजिये, एक घंटे के अंदर आपका सवाल का जवाब मिल जायेगा । वो सवाल कैसा भी हो ।

इस वेबसाइट पर पहले से ही अनगिनत सवाल मौजूद है, अगर आपका सवाल अलग नहीं है, तो आपका सवाल भी यहाँ पर मिल जायेगा, आपका जवाब पहले ही यहाँ पर मौजूद होगा ।

आप प्रोग्रामिंग से जुड़ी कोई भी सवाल यहाँ पर कर सकते हैं। आपको यहाँ पर एक से बढ़कर एक प्रोग्रामर मिल जायेंगे जो आपका सवाल का जवाब देंगे ।

अगर आपको किसी भी सवाल का जवाब आता है, तो आप दूसरों के सवाल का जवाब दे सकते हैं, इससे आपका ज्ञान भी बढ़ेगा ।

 

1.) Github

मेरी नजर में Github दुनिया की सबसे बेहतरीन वेबसाइट है, प्रोग्रामर्स के लिए । यहाँ पर लाखों प्रोग्रामर्स अपना कोड डालते हैं और अपना प्रोजेक्ट बनाते हैं । Github  माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का है । इसे माइक्रोसॉफ्ट ने खरीद लिया था ।

github प्रोजेक्ट का हब है यहाँ पर आपको लाखों प्रोजेक्ट मिल जायेंगे । आप किसी का भी प्रोजेक्ट को देख सकते हैं, प्रोजेक्ट का कोड को डाउनलोड कर अपना कंप्यूटर पर चला सकते हैं । दूसरों का प्रोजेक्ट में आप मदद कर सकते हैं ।

यहाँ पर बड़े बड़े कंपनियों के प्रोग्रामर्स प्रोजेक्ट बनाते हैं और कोड को पब्लिक कर देते हैं ताकि दूसरे प्रोग्रामर प्रोजेक्ट में सुधार कर सके ।

अगर आप प्रोग्रामिंग सिख रहे हैं और आपको प्रोजेक्ट का आईडिया नहीं मिल रहा है, तो आप github पर जाइये अपने प्रोग्रामिंग भाषा से जुड़ी टॉपिक पर एक्स्प्लोर कीजिये, आप देखेंगे की यहाँ पर बहुत सारे प्रोजेक्ट आपको मिल गए हैं । आप दूसरों का कोड देख कर सिख सकते हैं और बाद में उसे अपने प्रोजेक्ट पर इस्तेमाल कर सकते हैं ।

github
github project code

 

निष्कर्ष : 5 वेबसाइट प्रोग्रामर के लिए

इस पोस्ट पर 5 वेबसाइट प्रोग्रामर के लिए दिए गए हैं लेकिन इंटरनेट पर प्रोग्रामिंग वेबसाइट बहुत सारे हैं। आप हमारे वेबसाइट से जुड़े रहिये, हम ऐसे ही टॉपिक लाते रहेंगे। अगर आपको इस आर्टिकल में कोई भी गलती नजर आती है तो आप ईमेल के जरिये हम बता सकते हैं या फिर आप कमेंट पर बता सकते हैं ।