Thursday, October 21, 2021
Home > internet > टेक्नोलॉजी तथ्य जो आपको पता होना चाहिए | Technology facts in Hindi

टेक्नोलॉजी तथ्य जो आपको पता होना चाहिए | Technology facts in Hindi

टेक्नोलॉजी तथ्य

टेक्नोलॉजी तथ्य : टेक्नोलॉजी बहुत ही ज्यादा तरक्की कर लिया है । आज हम बहुत ही ज्यादा आगे जा चुके हैं । टेक्नोलॉजी के रोचक तथ्य के बारे में जानकार आप भी हैरान हो जायेंगे । इस पोस्ट में मैंने टेक्नोलॉजी तथ्य के बारे में बताया है ।

 

टेक्नोलॉजी तथ्य : Technology Facts

#1  दुनिआ का सबसे पहले वेब ब्राउज़र का नाम WorldWideWeb है ।जिसे Tim Berners-Lee ने बनाया था और 1990 में लॉन्च किया था । इसे 1994 में बंद कर दिया गया ।


 

#2 John McCarthy ( जॉन मक्कार्थी ) ने Artificial Intelligence  शब्द का अविष्कार किया । 1955 में उन्होंने एक पेपर प्रकाशित किया, जहाँ पर इन्होने Artificial Intelligence शब्द का इस्तेमाल किया ।

#3 Windows 1 नवंबर 1985 में रिलीज़ किया गया था । यह माइक्रोसॉफ्ट कंपनी का पहला GUI प्रोजेक्ट था ।

#4 1986 में पहला  windows कंप्यूटर का वायरस आया जिसका नाम ” ब्रेन (Brain)” था । इसको दो भाई ने मिलकर बनाया था, बासित और फ़ारूक़ अमज़द अल्वी ।

#5 USB का आविष्कार अजय भट्ट ने किया था जो भारतीय हैं । 


 

#6 Robot शब्द आया चेक शद्ब (Czech Word)  Robota से । जिसका अर्थ है बलपूर्वक श्रम (Forced Labor ). इस शब्द का पहला बार इस्तेमाल 1920 में किया गया था, एक नाटक के दौरान । जहाँ पर इसे कल्पित मानव रोबोट (Humanoid)  कहा जाता था ।

#7 Mozilla Firefox का लोगो में fox ( लोमड़ी ) नहीं है, बल्कि ये एक “red panda( लाल पांडा )  है ।

#8 पहला कंप्यूटर माउस 1964 में बनाया गया था, इसे डॉग एंगेलबार्ट ने बनाया था । पहला माउस आयताकार आकार का था और ये लकड़ी का बना हुआ था । 

#9 NASA का इंटरनेट स्पीड 91 GBPS से भी ज्यादा है ।

#10 Nokia कंपनी पहले मोबाइल नहीं, टॉयलेट पेपर बेचा करता था ।

#11 QWERTY कीबोर्ड को इसलिए बनाया गया था ताकि लोगों का टाइपिंग स्पीड कम कर सके ।

#12 हॉटमेल का आविष्कार सबीर भाटिया ने किया था । Hotmail माइक्रोसॉफ्ट का ईमेल सर्विस था जो अभी outlook के नाम से जाना जाता है।


 

#13 WI-FI का फुल फॉर्म  वायरलेस फिडेलिटी (Wireless Fidelity)  है।

#14 Tesla एक कार कंपनी है जिसका फाउंडर एलोन मस्क नहीं है । इसका फाउंडर Martin Eberherd और Mark Tarpening है ।

#15 गूगल कंपनी बकरियाँ किराये पर लेता है । ये बहुत ही अजीब लगता है सुनने में कि गूगल कंपनी बकरी किराये पर लेता है । गूगल अपने बगीचे का घास हटाने के लिए बकरियां किराये पर लेता है ।


 

#16 अभी domain नाम खरीदने पर बहुत ज्यादा पैसा लगाना पड़ता है, लेकिन यही डोमेन नाम पहले मुफ्त हुआ करता है । Domain नाम 1995 तक फ्री होता है ।

#17 Computer Security Day 30 नवंबर को मनाया जाता है । ये 1988 में शुरू किया गया था, ताकि लोगों को computer का security के बारे में लोगों को बताया जा सकें । Computer Security Day को मानाने के लिए आप अपने सभी इंटरनेट अकाउंट की सिक्योरिटी का जांच जरूर कीजिये ।

#18 Yahoo company का शुरू के समय में Mouthful नाम था ।

#19 Android एक पुरुष रोबोट को बोला जाता है । महिला रोबोट को Gynoid बोला जाता है ।

#20 YouTube को चैड हरली( Chad Hurly ), स्टीव चेन (Steve Chen), जावेद करीम ( Jawed Karim ) ने फ़रवरी 2005 में बनाया था । फिर उनलोगो ने YouTube को 1.65 बिलियन डॉलर में गूगल को बेच दिया ।

#21 Li-Fi एक वायरलेस कम्युनिकेशन (Wireless Communication) टेक्नोलॉजी है, जो डाटा को स्थानांतरण (transfer) करने के लिए प्रकाश का इस्तेमाल करती है। डाटा का transfer करने के लिए LED / इंफ़्रा रेड प्रकाश का इस्तेमाल करती है। इसका पहला इस्तेमाल 2011 में किया गया था । 

#22 पहला वेबसाइट अभी तक चल रहा  है । इसे टीम बेर्नेर्स ली ने बनाया था । यह वेबसाइट 1989 में बनाया गया था ।  वेबसाइट का लिंक : http://info.cern.ch/

#23 Silver Surfer ( सिल्वर सर्फर ) ऐसे लोगों को कहा जाता है, जिसका उम्र 50 साल से ज्यादा हो चूका और वे लोग रोज इंटरनेट चलते हैं । ऐसे लोग बहुत ही काम मिलेंगे जो 50 साल पार करने के बाद इंटरनेट रोज चलते होंगे ।

#24 Copy paste का आविष्कार करने वाले का नाम Larry Tesler( लैरी टेसलेर ) है । जिसने copy paste का आविष्कार 1973 में किया । उन्होंने अपने कलीग Tim Mott ( टीम मोट्ट ) के साथ मिलकर copy paste का फंक्शन बनाया था ।